नागेश्वर गैंग जे एम एम को पकड़ने मे पुलिस को मिली है बड़ी सफलता

0

जशपुर:पत्थलगावँ डर और दहशत का पर्याय कहे जाने वाले आरोपियों को पकड़ने में पुलिस के हाँथ एक बड़ी कामयाबी लगी है ,कहते है की पुलिस ने जब जब  ठाना तो आरोपियों को पाताल से भी खोज लिकालती है ,और हो भी क्यू न तेज तर्रार पुलिस कप्तान और उनकी टीम ने जो कर दिखाया उस से व्यापारियों और कारोबारियों में खुशी की लहर दौड़ गई ,अब लोग निर्भीक हो कर अपना काम कर सकते है !

क्या था मामला 

पुलिस अधिक्षक कार्यालय में आयोजित  प्रेस कांफ्रेस में  एक बड़े मामले का खुलासा करते हुए बताया की  पिछले दिनों आरोपी  याकूब खान एवं तौहीद परवेज आदि  से मिलने वाली धमकी एवं नक्सली पर्चे आदि की घटना करने के बाद उनके पकड़े जाने से जिला जशपुर के व्यपारी, ठेकेदारो ने चैन की सांस ली थी एवं बिना किसी डर भय के कार्य कर रहे थे। इसी बीच पूर्व में जशपुर छेत्र एवं झारखंड में आतंक का पर्याय रहा ” इश्तेयाक उर्फ नागेस्वर” ने NH43 के निर्माण कार्य में लगी शिवालाया कंपनी को लेवी वसूली हेतु नागेस्वर गैंग के नाम से पत्र देकर 80 लाख रुपये लेवी की मांग करके एवं पैसा नही देने पर काम बंद करने और साथ ही मैनेजर एवं अन्य कर्मचारियों को गोली मारने की धमकी दी थी। इस घटना से फिर एक बार जिले के ठेकेदारों में दहसत का माहौल बनाने की कोशिश की गई थी। उक्त धमकी मिलने के बाद कंपनी ने थाना सिटीकोतवाली जशपुर में अपराध पंजीबद्घ जिस पर थाना में अपराध क्रमांक237/19 धारा 387,506 भादवी पंजीबद्ध करने उपरांत तत्काल पुलिस अधीक्षक एवं अतिरिक्त्त पुलिस अधीक्षक के मार्गदर्शन में तत्काल एक टीम का गठन कर झारखंड (रांची) रवाना किया गया टीम लगातार एक हफ्ते राँची में रहकर इश्तेयाक के पुराने ठिकानों एवं रहने के संभावित स्थानों पर छापा मारी करती रही। पर वह नये नये जगहों पर छिपता फिर रहा था। इसी बीच मुखबिर से सूचना मिली कि इश्तेयाक को पुलिस के आने की भनक लग चुकी थी और वह झारखंड से बाहर भागने कि फिराक में है। इस पर सुनियोजित तरीके से वरिष्ठ अधिकारियों से मार्गदर्शन ले कर टीम को दो हिस्सों में बांट कर सघन तलासी, छापेमारी शुरू कर दी गईं। इश्तेयाक की पता साजि के दौरान मुखबिर से जानकारी मिली कि वह माझाटोली की तरफ जा रहा है टीम के द्वारा पीछा करते हुवे मंझाटोली से इश्तेयाक को हिरासत में लेकर पूछताछ किया गया इश्तेयाक ने अपने साथियों से पर्चा दिलवाना एवं स्वयं मोबाइल से धमकी देने स्वीकार किया है एवं इस काम मे उस का साथ दे रहे अन्य आरोपी होमलाल बरगा पिता फुलसाय उम्र 39 वर्ष निवासी घोंघा, थाना चांदोरा,जिला सूरजपुर एवं छोटू पंडो उर्फ छोटू यादव उम्र 24 वर्ष निवासी कल्याणपुर पडीपा चौकी लटोरी थाना जयनगर, जिला सूरजपुर छ ग का भी वारदात में शामिल होना बताया। इश्तेयाक के कहने पर होमलाल एवं छोटू ने धमकी भरा पर्चा शिवालया कम्पनी के काम करने वालो को दिया था उक्त आरोपियों से धमकी दिये जाने वाले फोन और सिम साथ ही मोटर सायकल पल्सर बरामद कर आरोपी इश्तेयाक एवं होमलाल को गिरफ्तार का न्यायिक रिमांड पर माननीय न्यायालय में पेश किया गया है अन्य आरोपी छोटू यादव की गिरफ्तारी हेतु पुलिस रवाना की गई है।

पूर्व के  आपराधिक रिकार्ड
1. इश्तेयाक – इश्तेयाक पर पूर्व में थाना सिटीकोतवाली जशपुर मे जन सुरक्षा अधिनियम हत्या का प्रयास, अपरहण जैसे 10 से अधिक गंभीर अपराथ दर्ज चैकी सोनक्यारी एवं थाना सिटी कोतवाली जशपुर में 02 स्थाई वारण्ट भी है तथा जिले का निगरानी बदमाश भी एवं झारखण्ड मे भी कई आपराधिक प्रकरण दर्ज है ।
2. होमलाल – होमलाल की मुलाकात जेल मे इश्तेयाक से 2010 में हुई थी जिसके बाद से इश्तेयाक के लिये गैंग बनाकर लेव्ही करने का कार्य करता था । जो कि झारखण्ड के भरनो थाना एवं सिसई थाना से तथा 2012 में बिलासपुर मे डकैती एवं थाना चंदोरा में लूट के मामले मे जेल जा चुका है । अन्य आपराधिक प्रकरणो का भी पता लगाया जा रहा है ।

इनकी रही सराहनीय भूमिका 

उप पुलिस अधीक्षक विकास पाटले, निरीक्षक विशाल कुजूर, उप निरी. हर्षवर्धन चोरासी, उप निरी.विकास शुक्ला, सउनि नसरुद्दीन अंसारी, प्र. आर. नसरुद्दीन खान, आर मुकेश पांडेय, आर. नंदलाल यादव, आर विनोद गुप्ता, युद्नाथ सिदार, आर शोभनाथ सिंह।

पत्थलगावँ रिपोर्टर, परमवीर सिंह भाटिया 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *