टाउन हॉल में शुरू हुआ स्मार्ट सिटी का पावस प्रसंग का आयोजन वेदना व विश्वास की बेटी “दसमत” को सराहा दर्शकों ने पंडवानी से गूंजा टाउन हॉल

0

ख्याति लब्ध लोक नाटक “राजा फोकलवा” का मंचन 5 सितंबर को टाउन हॉल में

रायपुर। रायपुर स्मार्ट सिटी लिमिटेड के आयोजन लोक कला की अभिनव श्रृंखला “पावस प्रसंग” का आगाज़ ऐतिहासिक टाउनहाॅल में हुआ। श्रृंखला की पहली कड़ी के रुप में लोक नाट्य दसमत और पंडवानी की प्रस्तुति ने उपस्थित कला प्रेमियों का भरपूर मनोरंजन किया।
लोक गाथा ” दसमत” नारी स्वावलंबन व गजब के आत्म विश्वास की कहानी को बयान करती है।आत्म सम्मान के ताने बाने में बनी ऐसी प्रस्तुति जो लोक चरित्र से मेल खाते जीवन मे आगे बढ़ने की सार्थक प्रेरणा देते है। दसमत राजा भोज की छोटी बेटी की कहानी है, जो भाग्य के सहारे अपनी जिंदगी जीने की वर्जनाओं के पार जाती है। अपने पिता के कोप का शिकार होकर तालाब खोदने वाले मजदूर के साथ अपनी जीवन को संवारती है। दसमत अपने पिता से अटूट स्नेह करती है और मजदूरी से कमाई अपनी पूरी संपत्ति अपने पिता को समर्पित कर वह राज्य छोड़ देती है। अपनी अप्रतिम सौंदर्य के कारण भावनात्मक उत्पीड़न के बाद भी अपने भीतर समेटे देवीय स्वरूप की खूबसूरत गाथा को दर्शकों ने खूब सराहा।लोक नाटक का निर्देशन संगीत अकादमी पुरस्कार से सम्मानित श्री राकेश तिवारी ने किया। महाभारत कालीन प्रसंगों को लेकर सुर-ताल से सजे पंडवानी को भी दर्शकों ने खूब सराहा। पंडवानी गायिका प्रभा यादव ने आदि पर्व प्रसंग अर्जुन भीम संवाद का रोचक प्रस्तुतिकरण किया।पावस प्रसंग की अभिनव श्रृंखला में 5 सितंबर को शाम 7 बजे टाउन हॉल में अंतर्राष्ट्रीय ख्याति प्राप्त लोकगाथा “राजा फोकलवा” की प्रस्तुति होगी।
इस कार्यक्रम में ख्याति लब्ध संगीतकार एवं गायक श्री कल्याण सेन, रायपुर स्मार्ट सिटी लिमिटेड के महाप्रबंधक (तकनीकी)श्री एस.के. सुंदरानी, मुख्य वित्त अधिकारी श्री अरविंद मिश्रा, शासकीय नर्सिंग कॉलेज की प्राचार्य श्रीमती वंदना चंसोरिया सहित कला प्रेमी बड़ी संख्या में उपस्थित थे।कार्यक्रम का संचालन रायपुर स्मार्ट सिटी लिमिटेड के महाप्रबंधक (जनसंपर्क) श्री आशीष मिश्रा ने किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *