प्रतिभावान बच्चों को आगे बढ़ाने की नैतिक जवाबदारी है समाज की: चरणदास महंत

0

बिलासपुर : समाज की नैतिक जवाबदारी है कि प्रतिभावान बच्चों को संरक्षण दें और उन्हें आगे बढ़ायें। विधानसभा अध्यक्ष श्री चरणदास महंत ने आज राठौर क्षत्रीय समाज के प्रतिभावान बच्चों को सम्मानित करते हुए यह बात कही। लखीराम अग्रवाल स्मृति ऑडिटोरियम बिलासपुर में आज राठौर क्षत्रीय समाज द्वारा प्रतिभावान बच्चों का सम्मान समारोह आयोजित किया गया। इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि श्री महंत ने अपने उद्बोधन में कहा कि प्रतिभा व प्रेरणा में गहरा रिश्ता है। प्रतिभावान बच्चों से दूसरे भी प्रेरणा लेते हैं। उन्होंने बोर्ड परीक्षाओं में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले राठौर समाज के बच्चों को आशीर्वाद दिया और उनसे अपेक्षा की कि वे अन्य बच्चों के लिये भी प्रेरणा बनें। उन्होंने कहा कि सभी बच्चों की आर्थिक, सामाजिक परिस्थितियां समान नहीं होती हैं। लेकिन बच्चे समाज की बाधाओं को पार कर आगे बढ़ते रहें। उनका भविष्य उज्जवल होगा। उन्होंने बोर्ड परीक्षाओं में बालिकाओं के उत्कृष्ट प्रदर्शन पर प्रसन्नता व्यक्त की।
श्री महंत ने राठौर समाज के लोगों से आग्रह किया कि राष्ट्रप्रेम को सर्वोच्च स्थान पर रखते हुए अपने विभिन्न दायित्वों का निर्वहन करें। अपने समाज, परिवार एवं राष्ट्र के प्रति सद्भावना रखें। हमें अपनी गौरवशाली अतीत और परंपरा को नहीं भूलना चाहिये। अपने पूर्वजों के जीवन चरित्र से प्रेरणा लेकर समाज के उत्तरोत्तर प्रगति के लिये कार्य करना होगा।
समाज की विभिन्न मांगों को पूरा किया श्री महंत ने
कार्यक्रम में राठौर समाज की ओर से विभिन्न मांगों की ओर श्री महंत का ध्यान आकर्षित कराया गया। समाज के पुरोधा श्री दुर्गा दास राठौर की जयंती पर 13 अगस्त को ऐच्छिक अवकाश घोषित करने, श्री राठौर की प्रतिमा रायपुर एवं बिलासपुर में स्थापित करने तथा राठौर समाज के लिये सामुदायिक भवन का निर्माण करने की मांग की गई। श्री महंत ने इन सभी मांगों को स्वीकार करते हुए उन्हें पूरा करने की बात कही। कार्यक्रम में श्री महंत ने ठाकुर धर्मेन्द्र सिंह राठौर सहित समाज के गणमान्य लोगों को सम्मानित किया।
कार्यक्रम मंे राठौर समाज के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री रतन सिंह राठौर, कोषाध्यक्ष श्री चुलेश्वर सिंह राठौर, प्रांताध्यक्ष श्री सनत राठौर, श्री देवी सिंह राठौर सहित समाज के पदाधिकारी एवं सदस्य, श्री आशीष सिंह ठाकुर, श्री विजय केशरवानी आदि उपस्थित थे।
नूतन चौक में किया गया श्री चरण दास महंत का सम्मान
विधानसभा अध्यक्ष श्री चरण दास महंत बिलासपुर प्रवास पर आज नूतन चौक सरकंडा मंे उनका सम्मान समारोह आयोजित किया गया। इस अवसर पर श्री महंत ने अपने संबोधन में कहा कि बिलासपुर की हवा, पानी और मिट्टी में वे पले बढ़े हैं। बिलासपुर में मिले हुये शिक्षा व संस्कार के कारण ही वे आज इस मुकाम तक पहुंचे हैं। अपनों के बीच आकर उन्हें बहुत अच्छा लग रहा है। श्री महंत ने कहा कि हम अरपांचल के निवासी हैं यह हमारी पहचान है। उन्होंने कहा कि वे क्षेत्र के आर्थिक, सामाजिक, सांस्कृतिक, राजनैतिक उन्नति के लिये सभी के साथ हमेशा खड़े रहेंगे। इस अवसर पर श्री आशीष सिंह ठाकुर, श्री राजेन्द्र शुक्ला, श्री राजेन्द्र राठौर सहित समाज के विभिन्न वर्गों के प्रतिनिधि उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *