मलेशिया: हिंदुओं के खिलाफ नस्‍लीय टिप्‍पणी करने पर जाकिर नाईक के खिलाफ बड़ी कार्रवाई

0

कुआलालंपुर : मलेशिया के सात राज्यों ने जाकिर नाईक पर लगाया प्रतिबन्ध. यह कार्यवाही हिंदुओं के खिलाफ नस्‍लीय टिप्‍पणी के कारण की गई है. स्‍थानीय मीडिया के मुताबिक मेलाका के मुख्‍यमंत्री आदिली जाहरी ने कहा कि हम यहां सौहार्दपूर्ण संबंध बनाए रखना चाहते हैं. इसलिए हमने जाकिर को यहां धार्मिक भाषण देने या लोगों को एकत्र करने पर पाबंदी लगा दी है. मेलाका इस तरह जाकिर पर पाबंदी लगाने वाला मलेशिया का सातवां राज्‍य हो गया है. इससे पहले जोहोर, सेलांगोर, पेनांग, केदाह, परलिस और सरावाक राज्‍य अपने यहां जाकिर के धार्मिक भाषण देने पर प्रतिबंध लगा चुके हैं.

दरअसल जाकिर ने कहा कि मलेशिया में हिंदुओं को भारत में अल्‍पसंख्‍यक मुस्लिमों की तुलना में 100 गुना अधिक अधिकार मिले हैं. इस नस्‍लीय टिप्‍पणी का भारतीय समुदाय ने सख्‍त विरोध किया था. इसे आपसी भाई-चारे, सौहार्द और समानता के अधिकार के खिलाफ टिप्‍पणी के रूप में देखा गया.

मलेशिया सरकार के कई मंत्रियों ने भी इस टिप्‍पणी पर ऐतराज जताया था. भारत में कथित आतंकी गतिविधियों और धनशोधन में वांछित विवादित मुस्लिम धर्म उपदेशक जाकिर नाइक द्वारा मलेशिया में रह रहे हिंदुओं को लेकर दिए गए सख्‍त आपत्ति जताते हुए मलेशियाई सरकार में मानव संसाधन मंत्री एम कुलासेगरन ने कहा था कि मलेशियाई हिंदुओं पर सवाल उठाने वाले जाकिर नाइक पर तुरंत एक्शन लिया जाए. भगोड़ा नाइक पिछले तीन साल से मलेशिया में रह रहा है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *