September 20, 2024

महिला बाल विकास को है बड़े हादसे का इंतेजार

0

जोगी एक्सप्रेस 

राजेन्द्र कुमार शर्मा {बब्बी}

खड़गवां विकास खंड खड़गवां मुख्यालय सांसद आर्दश  ग्राम होने के बाद भी लोहार पारा स्थित आंगनबाड़ी केन्द्र भवन की हालत जर्जर है उसके बाद भी बच्चो उसी भवन में बैठाया जा रहा है बच्चों की सुरक्षा पर किसी प्रकार का ध्यान नही दिया जा रहा है और महिला बाल विकास विभाग खडगवा बल्कि किसी बडे हादसे का इंतेजार कर रहा है। जर्जर भवन की दीवारे में दरार पड़ गई है छत का प्लास्टर भी गिर रहा है इस भवन में कभी भी कोई बड़ा हादसा हो सकता है इसके बावजूद महिला बाल विकास छोटे बच्चों की सुरक्षा को लेकर अनदेखी और लापरवाही कर रहा है और एक दूसरे पर लापरवाही का आरोप किया जा रहा है। इस भवन की जर्जर स्थिति को देख कर मोहल्ले के लोग अपने बच्चों को आंगनबाड़ी केन्द्र भेजने से डर रहे हैं जबकि पिछलीेे बरसात में भवन से यहां पानी टपक रहा था और इस बरसात मे भी पानी टपक रहा है जिसमें बच्चों को बैठने में और भी परेषानी हो रही है आंगनबाड़ी कार्यकर्ता ने बताया कि भवन की स्थिति को देखकर बच्चों को भवन में बैठाने में डर लगता है कि छत का प्लास्टर कभी भी गिर सकता है। भवन के सामन आंगन छोटा सा बरामदो है वहां पर बच्चों को बैठाया जाता है मगर जोर की बरसात होने लगती है तो सारा पानी आंगन में आ जाता है इस भवन की स्थिति के बारे में कई बार महिला बाल विकास परियोजना में जानकारी दी गई थी मगर वही प्रभारी परियोजना अधिकारी भवन स्थिति को देख चली जाती है मगर आज तक भवन के संबध मेे उन्होंने भी कोई भवन संबंधित मार्गदर्षन नहीं दिया भवन की स्थिति ठीक नहीं होने के कारण आंगनबाड़ी केन्द्र मे मोहले के ग्रामीण अपने बच्चो को केन्द्र भेजने से डरते है जबकि सेक्टर सुपरवाईजर के द्धारा भी भवन के निरीक्षण भी किया है उसके बाद भी उसी भवन मे आगनबाडी केन्द्र लगया जा रहा है जिसके कारण बच्चों को पोषण आहार आदि वितरण कर छुट्टी कर दी जाती है।
इस संबंध में लोहारपारा निवासी वार्ड क्र0 14 की पंच कौषिलया का कहना कि भवन कि स्थिति जर्जर होने के कारण मोहल्ले के बच्चों को आंगनबाड़ी केन्द्र भेजने में मोहल्ले वासी डरते हैं भवन की स्थिति दो वर्षाें से जर्जर है मगर अब काफी जर्जर हो गई है कभी भी कोई हादसा हो सकता है।

इनका कहना है ....

१,आगनबाडी कार्यकर्ता लोहारपारा -ेेेइस संबध मे आगनबाडी कार्यकर्ता ने कहा कि मैने कई बार लिखित परियोजना मे दिया है मगर उसके बाद भी किसी प्रकार की कोई व्यवस्था नही कि गई है अभी हाल मे ही जर्जर आगनबाडी केन्द्र मे बिजली का कनेक्षन भी कर दिया गया था जिससे भवन कि खिडकी दरवाजो मे बिधुत करेंट  भी आ रहा था।

२,प्रभारी परियोजना अधिकारी निर्मला बरूआः- ने कहा कि हमने मौखिक में कहा था कि अन्यत्र भवन या कमरा में आंगनबाड़ी केन्द्र लगाये अगर एैसा हो रहा है तो हम लिखित में देते हैं कि कमरा की व्यवस्था कर आंगनबाड़ी केन्द्र लगाये।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *