September 20, 2024

छत्तीसगढ़ छात्र संगठन (जोगी) ने छात्रवृत्ति को लेकर घेरा आयुष संचनालय

0
जोगी एक्सप्रेस 
 
रायपुर  आज छत्तीसगढ़ छात्र संगठन (जोगी) के कार्यकारी प्रदेश अध्यक्ष प्रदीप साहू के नेतृत्व में दोपहर दो बजे सैंकड़ो की संख्या में छात्र-छात्राओं ने आयुष संचनालय का घेराव किया 
प्रदीप साहू ने बताया कि पं. दीनदयाल उपाध्याय स्मृति स्वास्थ्य विज्ञान एवं आयुष विश्वविद्यालय से संबंधित छत्तीसगढ़ के लगभग 50 से अधिक महाविद्यालय ओं के सेंकड़ों विद्यार्थीयों को विगत दो वर्षो से छात्रवृत्ति प्राप्त नहीं हुई है जिसके कारण विद्यार्थीयों को कई आर्थिक एवं मानसिक परेशानीयों का सामना करना पड़ रहा है। जिसके तहत आज छत्तीसगढ़ छात्र संगठन के प्रदेश अध्यक्ष प्रदीप साहू के नेतृत्व में सैंकड़ों की संख्या में छात्र छात्राएं डायरेक्टर आफ मेडिकल एजुकेशन को ज्ञापन दे निकले थे जिन्हें आते देख वहां पहले से मौजूद पुलिस बल ने उन्हें रोकने के लिए बैरिगेडस लगा दिये जिसे देख छात्र आक्रोशित हो गये। और पुलिस के लगाए बैरियर को तोड़कर संचनालय के भितर प्रवेश करने की कोशिश की लेकिन रमनीया पुलिस ने उन्हे बरबर्ता पूर्वक बल प्रयोग कर उन्हें कार्यलय परिसर से दूर कर दिया जिसमें छात्रों को काफी चोेंटे आयी। पुलिस की बरबर्ता को देखकर छात्र और ज्यादा आक्रोशित हो गये और वहीं बैठ कर ‘‘ रघुपति राघव राजा राम, डायरेक्टर को बुध्दि दे भगवान’’ का भजन गाने और नारे बाजी करने लगे। छात्रों के द्वारा बढते दबाव को देखकर पुलिस ने छात्रों की डायरेक्टर ए के चन्द्राकार से मुलाकात करवाई जिसमें डायरेक्टर ने छा़त्रों को लिखित में प्रमाणित किया कि छात्रवृत्ति का मामला आदिमजाति विभाग से जुड़ा हुआ है और हमने पहले ही आदिमजाति विभाग को लेटर लिखकर सुचित कर दिया है। 
आयुष विश्वविद्यालय प्रभारी नजीब खान ने बताया कि हमारा छत्तीसगढ़ प्रदेश कृषि प्रधान प्रदेश है जहां कई छात्र छात्राओं के परिवार किसानी कर अपने बच्चों को लोन लेकर महाविद्यालयों  में दाखिला  करवाते है जो कहीं न हीं छात्रवृत्ति पर अधारित होकर महाविद्यालय में प्रवेश लेकर पढ़ाई करते है जो कि पिछले दो साल से दस बार विभागों के चक्कर कांट ज्ञापन दे चुकें है आलाअधिकारी इस विभाग से उस विभाग छात्रों को भेजकर अपना पल्ला झाड़ देते है जिससे मानसिक रूप से प्रताड़ित होकर आज सैंकड़ो छात्र छात्राओं ने आयुष संचनालय का घेराव किया।
छत्तीसगढ़ छात्र संगठन (जोगी) के जिला अध्यक्ष अजय पाल ने कहा कि अगर सात दिनों भीतर इस समस्या का समाधान नहीं किया गया तो छात्रवृत्ति को लेकर प्रदेश भर से पीड़ित छात्र छात्राओं के साथ मिलकर शिक्षामंत्री के बंगले का घेराव किया जायेगा।
इस कार्यक्रम में मुख्यरूप से छत्तीसगढ़ छात्र संगठन (जोगी) के प्रदेश महासचिव नरेन्द्र पाल, प्रदेश सचिव तरूण सोनी,,रायपुर जिला उपाध्यक्ष सौरभ पाण्डेय,राजा बंजारे, प्रदेश सचिव अमन ठाकुर, जिला उपाध्यक्ष रीतेश झा, प्रदेश संयोजक  राहुल चद्राकर, ग्रामीण विधानसभा अध्यक्ष अजय देवांगन, दक्षिण विधानसभा अंतु इंदुलकर, जिला सचिव राजिव नायक, अविनाश अंनत, अजय सेन, सौरभ निर्मलकर , नेमी लहरे, तुषार तिवारी, बब्लू साहू, सुभम गौर, लोचन पटेल, श्रवण , उज्वल, किरण पटेल, ओम कुमारी साहू, नीधि मिर्चे, विभा कुजूर, मनोरमा सिंह, सुष्मा, सुनिता, रामेश्वरी, भाग्यवती, मंजू, अंजू, आरती, विजयलक्ष्मी, तनुजा, योगेन्द्र ,रीशि, देवरथ, एवं सैंकड़ो के संख्या मे छात्र -छात्राएं उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *