चिरमिरी की समस्यों को ले कर बडकू भाई पहुचे मुख्यमंत्री के द्वार

0

चिरमिरी ,कोरिया जिले में राजस्व और श्रमवीरो की कमी नहीं है इन सब खूबियों के बावजूद भी यह हमेशा से उपेक्षा का शिकार होता रहा है कई बार सरकार  का ध्यानाकर्षण कराने की कोशिश जनता की भलाई सोचने वाले कराते आ रहे लेकिन सरकार इस ओर ध्यान नहीं दे रही थी ,अब वर्तमान समय में कांग्रेस की सरकार आने से चिरमिरी वासियों में फिर से उम्मीद की किरण जागी है !बीते दिनों चिरमिरी  के  वरिष्ठ कांग्रेसी नेता व विशेष आमंत्रित सदस्य ( ज़िला कोरिया ) के ओमप्रकाश गुप्ता ( बडकू भाई ) ने  मुख्यमंत्री भूपेश बघेल,छत्तीसगढ़ विधानसभा अध्यक्ष चरण दास महंत व  नगरी प्रशासन मंत्री शिव डहरिया को चिरमिरी की मुख्य समस्यों के संबंध में ज्ञापन सौपा कर  निम्नलिखित समस्याओ से अवगत कराया

1. चिरमिरी कोयलांचल के कामगार जिस मकान में पिछले 30 वर्षो से रहकर नौकरी कर रहे है वह मकान वहॉं के कामगार को न्यूनतम दर में दे दिया जावे । जिससे की पलायन रोकने में सहायक होगा ।भिलाई स्टील प्लांट के तर्ज़ पर ये योजना तत्काल लागू किया जाये

2. चिरमिरी में पलायन रोकने के लिए बंद पड़ी खदानें तत्काल खोले जावे । जहॉं भारी मात्रा में कोयला हो वहॉं की खदानों को थर्ड पार्टी से जाँच कराये ताकि कोयले की भण्डारण सुनिश्चित हो सके और नई खदानें खुल सके । और लोगो को रोज़गार के अवसर प्राप्त हो।

3. चिरमिरी – मनेन्द्गगढ में पावर प्लांट / व एलमुनियम प्लांट या कोई निजी उधोग लगाया जावे । क्योंकि उधोग के लिए चिरमिरी में कच्चा माल प्रचुर मात्रा में उपलब्ध है ।एंव बाक्साइट अमरकण्टक एंव सामरी से परिवहन करके आसानी से एलमुनियम प्लांट लगाया जा सकता है जिससे युवा व शिक्षित बेरोज़गारों को नौकरी मिल सकती है

4. चिरमिरी की आबादी लगभग 1 . 50 लाख है । पिछले कई वर्षो से निवास कर रहे है । उन्हें पट्टा दिया जाये ताकि चिरमिरी का स्थातिव बना रहे और पलायन रोका जा सके।

5. चिरमिरी में मल्टीस्पेस्लिटी अस्पताल का निर्माण हो ताकि सी. एस .आर की धनराशि चिरमिरी मे ही व्यय हो जिससे चिरमिरी का विकास हो ।कोल इण्डिया को राज्य शासन द्वारा जो ज़मीन लीज़ में दी गई है उस भूमि से कोयला निकलने के पश्चात राज्य सरकार को उस ज़मीन को वापस लेकरके समतलीकरण कर वहॉं स्थायित्व बसाहट की सर्वसुविधायुक्त व्यवस्था कराई जाये।

6. चिरमिरी और मनेन्द्रगढ मिलाकर नये जिले का गठन किया जायें

7. चिरमिरी के युवा शिक्षित बेरोज़गार नशे के  दलदल में फँसते जा रहे है । उन्हे रोज़गार देकर नशे के दलदल से निकालकर योजना बद्ध तरीक़े से कोई ठोस क़दम / कार्य उठाया जाये।

जिस पर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने इस को संज्ञान में लेते हुए कहा की जल्द ही इस पर ठोस कदम उठाए जायेंगे यह समचार आप जोगी एक्सप्रेस पर पढ़ रहे है !अब  चिरमिरी की खुबसूरत वादियों में फिर से  एक उम्मीद की किरण जगमगा रही ,श्री गुप्ता ने बतया की विधानसभा अध्यक्ष,व  मंत्री शिव डहरिया ने भी भरोषा दिलाया  है जल्द ही चिरमिरी वासियों को कई सौगाते मिल सकती है ,श्री गुप्ता ने बताया यदि हमारे युवा नशाखोरी छोड़ दे और सामजिक कार्यो में अपना रुझान बनाए ,न उम्मीद न हो ,मुझ से जहाँ तक नबन पड़ेगा मै कोरिया जिले के लिए प्रयास करता रहूँगा ,और युवा ही तो समाज को बदलने की ताक़त रखते है  और उन्ही के मजबूत कंधो पर ही तो समाज की जिम्मेदारी है ,मै हर युवा  बुजुर्ग की समस्याओ को उठाता रहू बस  ईस्वर  से यही प्रार्थना है !

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed