महिला बाल विकास, स्वास्थ्य तथा ईमामी द्वारा रिसदा में विविध कार्यक्रम

0


(भानु प्रताप साहू)
बलौदाबाजार। ईमामी सीमेंट लिमिटेड के यूनिट हेड अनंत कुमार महोबे तथा टेक्निकल हेड दिलीप कुमार शर्मा के सतत् मार्गदर्शन में शासन के महिला एवं बाल विकास विभाग, स्वास्थ्य विभाग तथा ईमामी सीमेंट के संयुक्त तत्वाधान में आज ग्राम रिसदा में विविध कार्यक्रम जैसे नवनिहालों का शाला प्रवेश उत्सव, आंगनवाडियों को शैक्षणिक खेल साम्रगी वितरण, जन स्वास्थ्य दिवस, वेक्टर जनित रोगों के रोकथाम हेतु जागरुकता कार्यकम, बारिस के मौसम मे होने वाले रोगों पर चर्चा, अन्नप्रासन, गर्भवती माताओं की गोदभराई तथा फलदार पौधा रोपण कार्यक्रम का आयोजन किया गया । कार्यक्रम में मुख्य रुप से क्षेत्र के विधायक श्री प्रमोद कुमार शर्मा, स्वास्थ्य विभाग से सहायक चिकित्सा अधिकारी डॉ. अविनाश केसरवानी, महिला एवं बाल विकास विभाग से परियोजना अधिकारी श्रीमती मुन्नी पंत, मास्टर ट्रेनर श्रीमती रिचा तिवारी, रिसदा सेक्टर सुपरवाईजर श्रीमती निर्मला वर्मा, स्वच्छ भारत मिशन की जिला प्रेरक सुश्री श्रीलेखा गुप्ता, ग्राम पंचायत रिसदा से सरपंच श्री उमेदराम साहू, उपसरपंच परेश वैष्णव, महिला पंच श्रीमती रेखा वर्मा, प्रधानपाठक श्री चंद्रकार के साथ ही ईमामी सीमेंट की ओर से टेक्निकल हेड दिलीप कुमार शर्मा, कामर्शियल हेड विकास पहारिया, एच.आर.कन्सलटेंट अरुण महाजन, लाईजन एवं सी.एस.आर. हेड धंनजय सिह, सिनियर मैनेजर सी.एस.आर. चन्द्रशेखर उपाध्याय, असीम पाण्डे, कु. ममता वर्मा उपस्थित थे । इनके अलावा सभी 5 आंगनवाडी की कार्यकर्ता सहायिका, सिलाई एवं ब्यूटिशियन प्रशिक्षण केन्द्र की प्रशिक्षिका एवं प्रशिक्षार्थी, गर्भवती एवं शिशुवती महिलाएं, स्कूल के शिक्षकगण विद्यार्थी तथा बडी संख्या में ग्रामीण उपस्थित थे ।
कार्यक्रम का शुभारंभ मां सरस्वती की पूजा से की गयी । तत्पश्चात् चन्द्रशेखर उपाध्याय ने कार्यक्रम के मुल उद्देश्य ईमामी सीमेंट द्वारा की जा रही सी.आर.आर. गतिविधियों की जानकारी दी तथा श्री धनंजय सिंह ने विकास कार्यक्रमों की आवश्यकता पर जोर डालते हुए कहा कि हमारे संयंत्र प्रमुख अनंत कुमार महोबे तथा सिनियर वाईस प्रेसीडेंट तकनीकी दिलिप कुमार शर्मा ने गांव के विकास को हमेशा सर्वाच्च प्राथमिकता दी है जिसमें शिक्षा, स्वास्थ्य तथा कौशल विकास सर्वोपरि है । उन्होने आगे कहा कि ईमामी सीमेंट सी.एस.आर.विभाग, शासन की योजनाओं बेहतर क्रियानवयन के लिए पूरा प्रयास कर रही है जिससे सभी हितग्राहियों को लाभ मिले और बेहतर परिणाम मिल सके ।
इसके उपरांत ईमामी सीमेंट ने आंगनवाडी से कक्षा पहली में प्रवेश लेने वाले 52 बच्चों को शैक्षणिक किट तथा सभी 5 आंगनवाडियों को बच्चों के लिए शिक्षणिक खिलौने प्रदान किए । तत्पश्चात् 22 शिशुओें का अन्नप्रासन तथा 18 गर्भवती महिलाओं की गोदभराई की गयी । इसी दौरान विधायक प्रमोद कुमार शर्मा ने अपने उद्बोधन मे कार्यक्रम की सराहना करते हुए कहा कि महिला एवं बाल विकास विभाग, स्वास्थ्य विभाग तथा ईमामी सीमेंट के संयुक्त तत्वाधान में महिलाओं एंव बच्चों के स्वास्थ के लिए आयोजित यह कार्यक्रम निश्चित रुप से एक बेहतरीन और जिम्मेदारी पूर्ण कार्य है । मुझे इस बात की खुशी है कि ईमामी सीमेंट संयंत्र अपने सहभागी ग्रामों के अलावा क्षेत्र के विकास में अपनी भूमिका का निर्वहन कर रही है । उन्होने सभी को कार्यक्रम मे बतायी गयी जानकारी का लाभ लेने को कहा । रिसदा के उपसरपंच श्री परेश वैष्णव ने ईमामी द्वारा संचालित की जा रही विभिन्न विकास गतिविधियो की जानकारी देते हुए कहा कि हमारे लिए यह सौभान्य की बात है कि ईमामी कंपनी अपने सहभागी गांवो को परिवार के रुप में मानती है तथा न सिर्फ महिलाओं के लिए बल्कि हर तबके के लिए विकासात्मक गतिविधियों का संचालन कर रही है जिससे उन्हे लाभ मिल रहा है ।
इसके उपरांत विधायक प्रमोद कुमार शर्मा, दिलीप शर्मा तथा विकास पहारिया, सरपंच, उपसरपंच द्वारा आंगनवाडी परिसर मे फलदार पौधों का रोपण किया गया ।
कार्यक्रम की अगली कडी में डॉ अविनाश केसरवानी ने वेक्टर जनित तथा बारिश के मौसम में होने वाली बीमारियां, उससे सावधानियां तथा इससे बचने के उपाय के बारे में जानकारी दी । उन्होने बारिश में सबसे ज्यादा फैलने वाले रोग मलेरिया तथा डेंगु के बारे मे बहूत ही सरल शब्दों में विस्तार से बताया । इसके पश्चात् मास्टर ट्रेनर श्रीमती रिचा तिवारी ने गर्भवती तथा शिशुवती माताओं के बेहतर स्वास्थ्य देखभाल पर स्टेप बाई स्टेप विस्तार से जानकारी दी साथ ही उन्होने हाथ धुलाई के पांच नियम ‘‘सुमंक‘‘ को प्रायोगित तौर पर बताया । तत्पश्चात् कार्यक्रम में उपस्थित जनपद सदस्य श्रीमती रामेश्वरी वर्मा तथा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed