नगर निगम क्षेत्र में राशनकार्ड नवीनीकरण का कार्य ज़ोरों पर : खाद्य मंत्री अमरजीत भगत ने नवीनीकरण शिविर का किया अवलोकन

0

कलेक्टर डॉ एस. भारतीदासन ने किया विभिन्न शिविरों का निरीक्षण
कमिश्नर  शिव अनंत तायल ने दिये अतिरिक्त शिविर केन्द्रों के संचालन के निर्देश
सामुदायिक भवन गोंदवारा, सोनडोंगरी, कबीर नगर, शासकीय स्कूल गोगाँव, डूंडा में बनाए गए नए केन्द्र

रायपुर। नगर निगम के सभी आठ ज़ोन के 70 वार्डों में राशनकार्ड नवीनीकरण की प्रक्रिया तेज़ी से चल रही है। इन शिविरों में सैकड़ों हितग्राही नए राशनकार्ड प्राप्त करने आवेदन हेतु पहुँच रहे हैं। आज खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण मंत्री  अमरजीत भगत ने ज़ोन 2 के अंतर्गत मोवा सामुदायिक केन्द्र में राशनकार्ड नवीनीकरण शिविर स्थल का निरीक्षण किया। उन्होंने उन शिविर स्थलों पर जहाँ आवेदक अधिक संख्या में पहुँच रहे हैं वहाँ टेबलों की संख्या बढ़ाने और टोकन सिस्टम प्रारंभ करने के निर्देश दिए हैं। रायपुर जिला कलेक्टर डॉ भारतीदासन ने भी आज ज़ोन 8 के राशनकार्ड नवीनीकरण शिविर स्थलों में की गई व्यवस्थाओं का जायजा लिया। कमिश्नर श्री शिव अनंत तायल ने नागरिकों की सुविधा के लिये नए राशन कार्ड नवीनीकरण केन्द्र संचालित करने के निर्देश ज़ोन अधिकारियों को दिये।
रायपुर नगर निगम क्षेत्र सहित प्रदेश के सभी नगरीय निकायों व पंचायतों में राशन कार्ड नवीनीकरण का कार्य 15 जुलाई से प्रारंभ हुआ है और इन शिविरों में बड़ी संख्या में लोग आकर अपना आवेदन जमा कर रहे हैं। इन शिविर स्थलों में हितग्राहियों की अधिक संख्या में उपस्थिति को देखते हुए नगर निगम कमिश्नर श्री शिव अनंत तायल ने सभी ज़ोन कमिश्नरों को हर शिविर केन्द्र में पेयजल, साफ-सफाई के समुचित प्रबंध के निर्देश दिये हैं। इसके अलावा जिन क्षेत्रों में हितग्राहियों की संख्या अधिक है वहाँ पृथक से शिविर स्थल बनाने व आवश्यक कर्मचारियों की तैनाती के लिये भी उन्होंने कहा है। श्री तायल ने शिविर में आने वाले हितग्राहियों के आवेदन पत्र भरने तथा दस्तावेज संलग्न करने के लिये कर्मचारियों की ड्यूटी निश्चित करने हेतु भी सभी ज़ोन कमिश्नर से कहा है। धूप और बारिश से हितग्राहियों को असुविधा न हो, इसके लिये उन्होंने सभी शिविर स्थलों पर शेड व कनात की पर्याप्त व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिये भी निर्देशित किया है।


प्रत्येक शिविर के लिये सहायक राजस्व अधिकारी के साथ आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के दल को शिविर के संचालन के लिये नियुक्त किया गया है। साथ ही अतिरिक्त टेबल की व्यवस्था कर कार्य सहायकों की तैनाती भी की गई है। संबंधित ज़ोन के कमिश्नर स्वयं जाकर शिविरों में कार्यों का जायजा लेकर यह सुनिश्चित कर रहे हैं कि लाभार्थियों को किसी प्रकार की असुविधा न हो। शिविर स्थल पर हितग्राहियों को अवगत कराया जा रहा है कि खाद्य विभाग की वेब साईट http://khadya.cg.nic.in में राशनकार्ड नवीनीकरण हेतु आवेदन सह घोषणा पत्र डाउनलोड कर प्राप्त किया जा सकता है तथा इसे भरकर सीधे शिविर में जमा कर सकते हैं।
जोन 01 के सभी 08 वार्डो में शिविर का आयोजन किया जा रहा है, लोगों की भीड़ व दूरी को कम करने के लिए 19 जुलाई से वार्ड 04 के भनपुरी के अलावा सामुदायिक भवन गोंदवारा में भी राशनकार्ड सत्यापन शिविर प्रारंभ किया जा रहा है। सभी राशनकार्ड सत्यापन शिविर में आवेदन लेने और देने के लिये अलग अलग खिड़की बनाई गई है। जोन स्तर पर आवश्यक्तानुसार और खिड़की संख्या बढ़ाने की भी तैयारी कर ली गई है। इस ज़ोन में कुल 13203 कार्डधारियों में से लगभग 50% लोगों को आवेदन फॉर्म का वितरण किया जा चुका है। शिविर स्थल पर लगातार साफ सफ़ाई पेजयल व्यवस्था व छाँव की व्यवस्था पर विशेष रूप से ध्यान दिया जा रहा है, जिससे लोगों को किसी प्रकार की असुविधा न हो। इसके लिये सभी वार्ड प्रभारियो को भी संबंधित वार्ड में निरंतर व्यवस्था पर नजर रखने ड्यूटी लगाई गई है ज़ोन क्रमांक 01 में कुल राशन कार्डो की संख्या 13203 है।
कलेक्टर डॉ. एस भारतीदासन ने आज ज़ोन 8 के कबीर नगर वार्ड कोटा सामुदायिक भवन, रामनगर सामुदायिक भवन, रैनबसेरा शिविर स्थल का निरीक्षण किया। इस ज़ोन में 22666 राशनकार्ड धारी हैं, इनमें से 16668 आवेदन पत्र वितरित किये जा चुके हैं। इस ज़ोन में तीन नए शिविर स्थल सोनडोंगरी सामुदायिक भवन, कबीर नगर हाउसिंग बोर्ड सामुदायिक भवन व शासकीय स्कूल गोगाँव में बनाए गये हैं। कलेक्टर श्री भारतीदासन ने आवेदन पत्र जमा करने की प्रक्रिया में तेज़ी लाने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिये हैं। ज़ोन 6 में 9 शिविरों का संचालन किया जा रहा है, जहाँ 22612 कार्डधारियों में से अब तक 5638 कार्डधारकों ने नए कार्ड हेतु अपने आवेदन जमा कर दिये हैं। इस ज़ोन में डूंडा के कार्ड धारकों के लिये सोमवार से पृथक केन्द्र का संचालन किया जाएगा।
इसी तरह ज़ोन 2 और ज़ोन 3 के सभी आठ वार्डों में, जोन 4 के 9 वार्डों, ज़ोन 5 के आठ वार्डों, ज़ोन सात के 9 वार्डों में राशन कार्ड नवीनीकरण की प्रक्रिया चल रही है। जहाँ कार्डधारी सैकड़ों की संख्या में आवेदन हेतु पहुँच रहे हैं, शिविर का आयोजन 29 जुलाई तक होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *