मितानिनों को विरतण की गई मौसमी बीमारियों से निपटने की दवाएं

0

* मितानिन ट्रेनर ने परिवार नियोजन के स्थायी व अस्थायी साधन के लिए जागरूक करने दी जानकारी,
रायपुर, 10 जुलाई 2019। राजधानी के माधव राव सप्रे वार्ड 68 रायपुरा में आज मितानिनों को मौसमी बीमारियों से निपटने के लिए मितानिन ट्रेनर सरिता साहू ने प्रशिक्षण दिया। मितानिनों के मासिक बैठक में रायपुरा वार्ड में कार्यरत 22 मितानिनों को मासिक बैठक में स्वास्थ्य विभाग की ओर से संचालित अभियान व राष्ट्रीय स्वास्थ्य कार्यक्रमों के लक्ष्य को पूरा करने डोर टू डोर सतत संपर्क बनाए रखने का निर्देश दिया गया । राज्य में नियमित टीकाकरण कार्यक्रम मंगलवार व शुक्रवार में शामिल किए गए रोटा वायरस वैक्सीन की ड्राप पिलाने डेढ़ माह से तीन माह के बच्चे को पिलाना है। और टीडी वैक्सीन को इन्जेक्शन के माध्यम से गर्भवती महिला व 10 साल से अधिक उम्र के किशोरों को टीका किए जाने की जानकारी दी गई।


मितानिन ट्रेनर सरिता साहू ने बताया कि मितानिनों को दवाइयों का किट वितरण कर दिया गया है। औषधियों का स्टॉक रखना सुनिश्चित किया गया है। रायपुर जिले में कुल 3030 मितानिन कार्यरत हैं । सीएमएचओ डॉ सोनवानी के निर्देश पर मितानिनों को डिप्पो होल्डर बनाए गए हैं । इनको मुख्यमंत्री मितानिन दवा पेटी के अलावा मौसमी बीमारी बुखार के लिए पैरासिटामोल की 200 गोली, पेचिस दस्त के लिए मेट्रोनिडाजोल की 200 गोली, बच्चे जो 6 वर्ष तक को दस्त की शिकायत पर जिंक सल्फेट की 200 गोली, सर्दी खांसी निमोनिया के लिए एमोक्ससीलिन डिस्परसिबल 70 गोली, दस्त व उल्टी के लिए 10 पैकेट ओआरएस का वितरण किया गया है। घर घर सर्वेक्षण कर उल्टी दस्त एवं बुखार की शिकायत पर रक्त पट्टिका बनाने का निर्देश दिए गए। वहीं रोटा वायरस वैक्सीन के बारे में मितानिनों बताया गया कि टीका लगने से बच्चों को होने खतरनाक वायरस के संक्रमण से खूनी दस्त से निजात दिलाएगी। ट्रेनर श्रीमती साहू ने कल से शुरू होने वाले जनसंख्या स्थरीकरण पखवाड़ा के अन्तर्गत योग्य दमपत्तियों का चयन कर परिवार नियोजन के स्थायी और अस्थायी साधन अपनाएं जाने घर घर सम्पर्क कर नशबंदी व गर्भ निरोधक उपायों की जानकारी देना है। इसके अंतर्गत अस्थायी परिवार नियोजन के उपाय करने हर मितानिनों को छाया टेबलेट की 32 गोली दी गई इस गोली का उपयोग शिशु मति महिला भी कर सकती है। गर्भ निरोधक साधन के रूप में छाया की दवा सप्ताह में 2 गोली लेने पर गर्भ धारण होने की संभावनाएं नहीं होती है। इसी तरह माला-एन की 20 पैकेट वितरण किया गया जिसका उपयोग महिला हर दिन 1 गोली लेकर कर सकती है। अनचाहे प्रेग्नेंसी को रोका जा सकता है। वहीं कंडोम वितरण भी किया गया। इनके अलावा पुरुष व महिला नशबंदी स्थायी परिवार नियोजन अपनाने पर भी जागरूक करने पर जोर दिया गया।
मितानिन ट्रेनर ने मितानिनों को घरों में जाकर बरसाती बीमारी ड़ेंगू के बचाव की जानकारी रोकथाम के उपाय, कूलर खाली करने मुहिम चलाने, नाली की सफाई, लोगों को मच्छड़ दानी में सोने की सलाह, और पीने के लिए साफ पानी उबाल कर उपयोग में लाने की जानकारी देने की सलाह दी।
महिला आरोग्य समिति की बैठक 3 महीने में एक बार आगामी दिनों इंद्रप्रस्थ आरडीए कालोनी रायपुरा डिपरापारा में 23 जुलाई को आयोजित की जाएगी।
मितानिनों की वार्ड स्तरीय बैठक में जयंती चंद्रा, सीमा वर्मा, वेदन चक्रधारी, पूर्णिमा चक्रधारी, ताहिरा खान, रामेश्वरी महिलांगे, संध्या देवांगन, रेशमा कुर्रे, देवकी सोना, मुन्नी साहू, गोमती साहू, पदमा यादव, चंद्रिका चक्रधारी, अंजली देवांगन, कामिनी साहू, लता वर्मा, सावित्री निषाद व संगीता चक्रधारी भी उपस्थित थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed