उद्योग के लिये आबंटित जमीन पर अन्य व्यवसाय संचालित करने की होगी जांचः लखमा

0

 उद्योग मंत्री  कवासी लखमा ने ली समीक्षा बैठक:श्री लखमा ने हाईटेक बस स्टैण्ड और सिरगिट्टी औद्योगिक क्षेत्र
का किया निरीक्षण

रायपुर, वाणिज्यिक कर (आबकारी), वाणिज्यिक एवं उद्योग मंत्री कवासी लखमा ने आज बिलासपुर जिला कार्यालय सभाकक्ष (मंथन) में बिलासपुर और सरगुजा संभाग स्तरीय उद्योग विभाग की समीक्षा बैठक ली। बैठक में श्री लखमा ने उद्योगों के लिये आबंटित जमीन पर अन्य व्यवसाय संचालित करने वालों पर सख्ती के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि ऐसे मामलों की जांच के लिये समिति गठित की जायेगी और दो माह के अंदर समिति जांच रिपोर्ट सौंपेगी। जांच रिपोर्ट के आधार पर दोषी पाये जाने वालों के विरूद्ध सख्त कार्रवाई की जायेगी। इसके साथ ही उन्होंने निर्देश दिये कि जिन लोगों ने उद्योग के लिये जमीन आबंटित कराई है लेकिन लंबे समय तक उद्योग नहीं लगाया उनकी जमीन का आबंटन तुरंत निरस्त किया जाये।
उन्होंने उद्योग विभाग के अधिकारियों को एक माह के अंदर फूड पार्क के लिये जमीन चिन्हित कर जानकारी भेजने के निर्देश दिये। श्री लखमा ने निर्देश दिये कि रोजगार मेला लगाकर बेरोजगारों को रोजगार के अवसर उपलब्ध करायें। स्वरोजगार के लिये प्राप्त हुये ऋण के आवेदनों को बैंको को शीघ्र भेजने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि स्वरोजगार की दिशा में बिलासपुर जिले ने अच्छा कार्य किया है। इसके लिये कलेक्टर बधाई के पात्र है। श्री लखमा ने अधिकारियों को निर्देशित किया कि लोक सेवा गारंटी के बारे में आवेदकों को जानकारी दें और इसका व्यापक प्रचार-प्रसार करें। जिससे आवेदकों का तय समय-सीमा में कार्य हो सके। श्री लखमा ने कहा कि सरकार का उद्देश्य ज्यादा से ज्यादा लोगों को रोजगार उपलब्ध कराना है। यदि उद्योगों के काम में गति आयेगी तो रोजगार के अवसर भी बढ़ेंगे।
बैठक मंे नये उद्योगों की स्थापना, नये फूड पार्क की स्थापना के लिये भूमि चयन, लोक सेवा गारंटी अधिनियम के पालन की समीक्षा, प्रधानमंत्री रोजगार सृजन योजना, मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना की समीक्षा की गयी। बैठक में बिलासपुर विधायक श्री शैलेष पाण्डेय, तखतपुर विधायक श्रीमती रश्मि सिंह, प्रमख सचिव वाणिज्य उद्योग श्री मनोज पिंगुआ, सीएसआईडीसी के प्रबंध संचालक श्री अरूण प्रसाद, संभागायुक्त श्री बी.एल.बंजारे, कलेक्टर डाॅ.संजय अलंग एवं बिलासपुर, सरगुजा संभाग के अधिकारी उपस्थित थे।
मंत्री श्री लखमा ने औद्योगिक क्षेत्र का किया निरीक्षण-बैठक के बाद मंत्री  कवासी लखमा सिरगिट्टी औद्योगिक क्षेत्र का निरीक्षण करने पहुंचे। उन्हांेने राज पान मसाला फैक्ट्री का निरीक्षण किया। श्री लखमा ने सीएसआईडीसी द्वारा संचालित हाईटेक बस स्टैण्ड का जायजा लिया। बस स्टैण्ड में अव्यवस्था और गंदगी देखकर श्री लखमा ने नाराजगी व्यक्त की और अधिकारियों को व्यवस्थाएं ठीक करने के निर्देश दिये। बिल्हा के जनप्रतिनिधि  राजेन्द्र शुक्ला ने हाईटेक बस स्टैण्ड में यात्री सुविधायें बढ़ाने की मांग की। इसके बाद श्री लखमा बीईसी फर्टिलाईजर पहुंचे और वहां वृक्षारोपण किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed