भारत के भरोसे का बजट है यह : विक्रम उसेंडी

0

देश के उज्ज्वल भविष्य को साकार करने वाला बजट : डॉ. रमन सिंह
नारी सशक्तिकरण का नया अध्याय लिखेगा यह बजट : सुश्री सरोज पांडेय
यह बजट भारत देश को शिखर पर स्थापित करेगा : रामविचार नेताम 
यह बजट राष्ट्र की प्रगति का स्रोत : नेता प्रतिपक्ष धरमलाल कौशिक


रायपुर। भारतीय जनता पार्टी की प्रदेश इकाई ने शुक्रवार को लोकसभा में प्रस्तुत बजट को गांव-गरीब-किसान के साथ, युवा, महिला और आदिवासियों सहित सभी वर्गों के लिए कल्याणकारी और क्रांतिकारी बताया है। पार्टी ने कहा है कि यह बजट देश के सभी आय-वर्ग के लोगों को राहत पहुंचाने वाला और देश की आर्थिक प्रगति को गति प्रदान करने वाला सिध्द होगा।
भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष विक्रम उसेंडी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व वाली राजग सरकार ने अपने बजट प्रावधान में इस बात  का ध्यान रखा है कि भारत की आत्मा गांवों में बसती है और उसी दृष्टि से केन्द्र की भाजपानीत सरकार ने अंत्योदय के भाव को केन्द्र में रखकर बजट प्रस्तावों की संरचना की है। हर घर को बिजली और 2022 तक सभी के लिए आवास की योजना इसी भावना को व्यक्त करते हैं। चालू वित्त वर्ष से आगामी 2022 तक 1.95 करोड़ मकानों का निर्माण किया जाएगा। जिनमें टायलेट्स, बिजली के साथ घरेलू गैस के कनेक्शन देने की बात कही गई है। इसी तरह पांच वर्षों में सवा लाख किमी सड़कें बनाकर देश के हर गांव को नगरीय व कस्बाई इलाकों से जोड़कर विकास की इबारत लिखने को केन्द्र सरकार प्रतिबध्द है। युवकों के लिए स्टार्टअप के लिए टीवी चैनल शुरू करने का प्रस्ताव भी स्वागतेय है। स्फूर्ति व इंस्पायर योजनाओं के विस्तार के साथ महिला व अजा-जजा उद्यमियों को लाभ पहुंचाना भी एक दूरदर्शी दृष्टिकोण का परिचायक है। श्री उसेंडी ने कहा कि डेढ़ करोड़ से कम टर्नओवर वाले तीन करोड़ छोटे दुकानदारों को प्रधानमंत्री कर्मयोगी मानधन योजना के तहत पेंशन का लाभ देकर केन्द्र सरकार ने व्यापारियों का सम्मान बढ़ाया है। कुल मिलाकर सभी वर्गों और विषयों का समावेश कर बजट में सबके लिए यथोचित प्रावधान करके प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की सरकार ने नए भारत के सपनों को यथार्थ रूप देने का काम प्रारंभ किया है।
भाजपा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष एवं पूर्व मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने शुक्रवार को लोकसभा में प्रस्तुत बजट को देश के उज्ज्वल भविष्य की कल्पना को साकार करने की दिशा में उठाया गया एक क्रांतिकारी कदम बताया है। डॉ. सिंह ने कहा कि केन्द्र सरकार ने बैंकिंग और बैंकिंग सुधार के लिहाज से जो कदम उठाए हैं और भविष्य की जो योजनाएं प्रस्तावित हैं, उनसे देश का आर्थिक ढांचा तो क्रांतिकारी रूप से मजबूत होगा ही, देश विश्व की अग्रणी आर्थिक शक्तियों में शुमार होगा जो एक बड़ी उपलब्धि है। केन्द्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा प्रस्तुत बजट के प्रावधानों को समाज के सर्वकल्याण का प्रतीक बताते हुए डॉ. सिंह ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में भारत के शक्तिशाली, स्वाभिमानी व समृध्द राष्ट्र के रूप में विश्व-पटल में स्थापित होने का विश्वास जताया। उन्होंने बैंकिंग के अलावा टैक्सेसन, शिक्षा और रिसर्च के क्षेत्र में सुधार की दृष्टि से किए गए प्रावधानों का भी स्वागत कर कहा कि यह नई पीढ़ी को एक मजबूत देश से परिचित कराने का क्रांतिकारी दृष्टिकोण है।
भाजपा की राष्ट्रीय महासचिव व सांसद सुश्री सरोज पांडेय ने बजट-प्रस्ताव के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी व वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण को बधाई देते हुए कहा कि सुनियोजित विकास के दृष्टिकोण से प्रेरित तथा सर्वकल्याण की अवधारणा से अनुप्राणित यह बजट देश को एक नई दिशा देने वाला सिध्द होगा। सुश्री पांडेय ने कहा कि केन्द्र सरकार ने बजट प्रस्ताव में विभिन्न योजनाओं में महिलाओं की भागीदारी को महत्व देकर नारी सशक्तिकरण का एक नया अध्याय लिखा है। नारी तू नारायणी योजना की लॉन्चिंग के साथ ही महिलाओं के आत्मविश्वास, कौशल और व्यावसायिक सहभाग में इजाफा करने और उन्हें हर तरह से सशक्त बनाने की जो प्रतिबध्दता बजट में व्यक्त की गई है, वह निश्चित रूप से केन्द्र सरकार के सर्वसमावेशी विकास के मूलमंत्र को रेखांकित करती है।
भाजपा अनुसूचित जनजाति मोर्चा के राष्ट्रीय अध्यक्ष व सांसद रामविचार नेताम ने बजट प्रस्ताव में घोषित 10 लक्ष्यों को केन्द्र सरकार का दृष्टि-पत्र बताते हुए विकासशील भारत को नई ऊंचाइयों तक ले जाने के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व वाली केन्द्र सरकार को शुभकामना दी। श्री नेताम ने कहा कि केन्द्र सरकार की हर योजना एक क्रांतिकारी परिवर्तन के संदेश की परिचायक है, चाहे वह स्वच्छ भारत मिशन हो, या फिर प्रवासी भारतीयों के लिए निवेश का सरलीकरण हो। देश के ढांचागत बुनियादी विकास के साथ ही प्रदूषण निवाररण, डिजिटल इंडिया, जल प्रबंधन व स्वच्छ नदियां, ब्ल्यू इकॉनॉमी, राष्ट्रीय सुरक्षा व स्पेस मिशन के क्षेत्र में केन्द्र सरकार का दृष्टिकोण बजट प्रस्ताव में संकल्प-स्वरूप व्यक्त हुआ है और विश्वास किया जाना चाहिए 2022 तक केंद्र सरकार के सुनियोजित व सुविचारित नेतृत्व में भारत कीर्तिमान के शिखर पर स्थापित होगा।
छत्तीसगढ़ विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष धरमलाल कौशिक ने बजट प्रावधानों का स्वागत करते हुए कहा कि बजट में कृषि, व्यापार और निवेश के क्षेत्र में क्रांतिकारी कदम उठाने का भरोसा दिया गया है। एक सौ नए एग्रीकल्चर क्लस्टर, कृषि अवसंरचना में निवेश को बढ़ावा, 10 हजार नए किसान उत्पादक संघ बनाने, आयात कम खर्चीला करने, डेयरी को प्रोत्साहित कर अन्नदाता किसानों को ऊर्जादाता बनाने की परिकल्पना को बजट में शामिल कर प्रधानमंत्री श्री मोदी व केन्द्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने जिस नए भारत की अवधारणा को साकार करने का सूत्रपात किया है, वह स्वागतयोग्य है। किसानों को उनकी उपज का सही दाम देने, प्रौद्योगिकी बिजनेस इंक्यूवेटर के जरिए 20 हजार लोगों का कौशल उन्नयन करने, कंपनी क्षेत्र में सार्वजनिक हिस्सेदारी बढ़ाने, जीएसटी में राहत देने और विदेशी निवेश बढ़ाने के प्रस्तावों ने समाज के सभी वर्गों के उत्थान की जो रूपरेखा प्रस्तुत की है, वह एक संवेदनक्षम सरकार का परिचायक है। श्री कौशिक ने बजट को राष्ट्र की प्रगति का स्रोत बताया।

भारतीय जनता युवा मोर्चा प्रदेश अध्यक्ष विजय शर्मा, महिला मोर्चा प्रदेश अध्यक्ष श्रीमती पूजा विधानी, किसान मोर्चा प्रदेश अध्यक्ष पूनम चंद्राकर सहित सभी मोर्चा-प्रकोष्ठ के प्रभारियों ने केन्द्र सरकार की बजट का स्वागत किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *