रायपुर दक्षिण के वार्डो के परिसीमन पर कन्हैया ने की आपत्ति ऐतिहासिक धरोहर और पौराणिक दृष्टि से महत्वपूर्ण क्षेत्रों को छेड़ना उचित नहीं

0


रायपुर – रायपुर दक्षिण विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले क्षेत्रों में खासकर पुराने रायपुर के ऐतिहासिक और पौराणिक महत्व के वार्डों को जिस तरह परिवर्तित और विलुप्त करने का प्रयास किया गया है कांग्रेस प्रत्याशी कन्हैया अग्रवाल में आपत्ति करते हुए कहा है कि यह कदापि स्वीकार्य नहीं है । उन्होंने आपत्ति दर्ज करने समय सीमा बढ़ाने की मांग भी की है ।
श्री अग्रवाल ने कहा कि क्षेत्रों का परिसीमन करते करते अधिकारी परीसमापन की ओर अग्रसर हो गए प्रतीत होता है । उन्होंने कहा कि विभिन्न वार्डों के जनप्रतिनिधियों एवं कांग्रेसजनों के द्वारा लगातार परिसीमन पर आपत्तियों से अवगत कराया गया जिनमें प्रमुख आपत्ति महामाया मंदिर वार्ड को लेकर भी आई है । मां महामाया मंदिर को ही महामाया मंदिर वार्ड से विलुप्त किया जाना दुर्भाग्य जनक है । स्वामी विवेकानंद जी की स्मृतियों को संजोने वाले वार्ड को विलुप्त करने, ऐतिहासिक ब्राह्मण पारा वार्ड को विलुप्त किए जाने के साथ ही स्वतंत्रता संग्राम सेनानी पंडित मोतीलाल नेहरू ,कामरेड सुधीर मुखर्जी वार्ड को भी विलुप्त किया जाना क्षेत्र की जनता के लिए स्वीकार्य नहीं है ।
उन्होंने कहा कि इसी तरह पंडित सुंदरलाल शर्मा वार्ड के पुराने क्षेत्र को काटकर नए क्षेत्रों को जोड़ दिया गया है जबकि वार्डो के परिसीमन में भौगोलिक दृष्टिकोण का भी ध्यान रखना था उसके अनुसार वार्ड के पुराने क्षेत्र को यथावत रखते हुए मतदाता संख्या के अनुरूप क्षेत्र को बढ़ाया जा सकता था । डॉ खूबचंद बघेल वार्ड के मतदाता एक ही विधानसभा क्षेत्र के मतदाता हुआ करते थे उस वार्ड को विभक्त कर इस तरह बनाया गया है कि एक ही वार्ड में 2 विधानसभाओं के लोग रहने लगेंगे जिससे वार्ड के विकास कार्यों में प्रभाव पड़ेगा । मौलाना अब्दुल वार्ड को भी क्षेत्रफल के दृष्टिकोण से अत्यंत विस्तृत वार्ड बनाया गया है । डॉ श्यामा प्रसाद मुखर्जी वार्ड में भी पुराने क्षेत्रों को जो कि वार्ड से जुड़े हुए क्षेत्र हैं उसे अलग करके खूबचंद बघेल वार्ड में जोड़ा जा रहा है और चंद्रशेखर आजाद वार्ड के क्षेत्रों को भाठागांव में जोड़ा जा रहा है ।
श्री अग्रवाल ने कहा कि वार्डो के परिसीमन का कार्य वार्ड के जनप्रतिनिधियों और वरिष्ठ नागरिकों के साथ उनके सुझाव मांग कर किया जाना चाहिए था , परंतु ऐसा लगता है कि परिसीमन का कार्य अफसरों ने बंद कमरों में कुछ लोगों को लाभान्वित करने की मंशा के साथ किया है । उन्होंने कहा कि रायपुर दक्षिण के सभी वार्डों में परिसीमन से उत्पन्न विसंगतियों को लेकर वार्डों के प्रतिनिधियों के साथ सोमवार को कलेक्टर को ज्ञापन सौंपकर चर्चा की जावेगी ।
संदीप तिवारी , नागेंद्र वोरा,अतुल रघुवंशी, अशोक शिवहरे, सत्यनारायण नायक ,जावेद दद्दा,राजा भट्टर, राजू नायक, सुरेश बाफना, नवरत्न गोलछा, महावीर देवांगन, कल्याण साहू ,कोमल विश्वकर्मा, संदीप तिवारी ,सुनील शेरके, उत्तम साहू ,धवल तिवारी ,ब्रह्मा सोनकर ,मनोहर सोनकर सहित कांग्रेसजनों ने परिसीमन कार्य को तत्काल जनभावना के अनुरुप करने की मांग की है ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *