महिलाओं, दिव्यांगों और थर्ड जेंडर को आत्मनिर्भर बनाने कार्ययोजना बनायी जाए : भेंड़िया

0

रायपुर – महिला एवं बाल विकास एवं समाज कल्याण मंत्री अनिला भेंड़िया ने आज मंत्रालय में विभागीय योजनाओं की प्रगति की समीक्षा की और बेहतर क्रियान्वयन के दिशा निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि महिलाओं,दिव्यांगों और तृतीय लिंग व्यक्तियों को आत्मनिर्भर बनाने बेहतर कार्ययोजना तैयार की जाए।
भेंड़िया ने समाज कल्याण विभाग की योजनाओं की जानकारी लेते हुए कहा कि संवेदनशीलता के साथ आमजनों की समस्याओं का निराकरण करें। सामाजिक सहायता कार्यक्रम के तहत दी जा रही पेंशन का हितग्राहियों को समय पर भुगतान सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने पेंशन योजनाओं के लिए मॉनिटरिंग सिस्टम बनाने भी कहा, जिससे पेंशन प्रकरणों का तुरंत निराकरण किया जा सके। उन्होंने निःशक्त लोंगों के लिए संचालित निःशुल्क आश्रय गृह घरौंदा को अपडेट करने के निर्देश भी दिए। साथ ही दृष्टिबाधित और श्रवण बाधित दिव्यांगों को योग प्रशिक्षण देने की योजना बनाने कहा जिससे भविष्य के लिए योग प्रशिक्षक तैयार हो सकें। उन्होंने कहा कि समाज के जरूरतमंदों तक सहायता पहुंचाने में किसी भी तरह की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। अनियमितता की शिकायत मिलने पर जिम्मेदार पर कड़ी कार्यवाही की जाएगी।
भेंड़या ने महिला एवं बाल विकास विभाग की योजनाओं की विस्तृत समीक्षा करते हुए निर्धारित लक्ष्य, प्रगति और उपलब्धियों की जानकारी ली। उन्होंने कहा कि बाल-विवाह की रोकथाम के लिए प्रदेश में सघन अभियान अभियान चलाया जाए। जिन जिलों में बाल देखरेख संस्थाएं नहीं हैं, वहां संस्थाओं की स्वीकृति के लिए प्रयास किये जाएं। उन्होंने आंगनबाड़ियों का समय पर संचालन और नियमित मॉनिटरिंग के निर्देश देते हुए कहा कि पोषण आहार की गुणवत्ता बनी रहे। योजनाओं की जानकारी जरूरतमंद अंतिम व्यक्ति तक पहुंचाने के प्रयास किये जाएं, जिससे पात्र व्यक्ति को लाभ मिल सके। इसके लिए उन्होंने व्यापक प्रचार-प्रसार और कार्यों में कसावट लाने के लिए निरंतर मॉनिटरिंग करने के निर्देश भी अधिकारियों को दिए। उन्होंने योजनाओं को बेहतर बनाने पर जोर दिया और सुझाव लिए। बैठक में समाज कल्याण विभाग के सचिव इमिल लकड़ा और संचालक चंद्रकांत उइके, महिला एवं बाल विकास विभाग के विशेष सचिव व्ही.के.छबलानी सहित विभागीय अधिकारी कर्मचारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed