ईरान ने ड्रोन गिराया, तो अमेरिका ने कर दिया साइबर अटैक

0

वाशिंगटन : अमेरिका ने ईरान में अपने निगरानी ड्रोन गिराये जाने के बाद ईरान की मिसाइल नियंत्रण प्रणाली और एक जासूसी नेटवर्क पर साइबर हमले किये हैं. अमेरिकी समाचार पत्र वाशिंगटन पोस्ट ने यह खबर दी है.
समाचार पत्र ने लिखा है कि हमले से रॉकेट और मिसाइल प्रक्षेपण में इस्तेमाल होने वाले कंप्यूटरों को नुकसान पहुंचा है. हालांकि, अमेरिका के रक्षा अधिकारियों ने समाचार पत्र की रिपोर्ट की पुष्टि नहीं की है.

याहू ने दो पूर्व खुफिया अधिकारियों के हवाले से कहा है कि अमेरिका ने सामरिक हॉर्मूज जलडमरूमध्य में जहाजों पर नजर रखने वाले एक जासूसी समूह को निशाना बनाया. अमेरिका का आरोप है कि ईरान ने इसी जगह हाल में ही में दो बार उसके तेल टैंकरों पर हमले किये थे.

ईरान के परमाणु सौदे से अमेरिका के बाहर निकलने के बाद से दोनों देशों के बीच बढ़ा हुआ है. ईरान ने बृहस्पतिवार को अमेरिका के एक ड्रोन को मार गिराया था. ईरान का दावा है कि ड्रोन ने उसके हवाई क्षेत्र का उल्लंघन किया था.

ड्रोन हमले के बाद अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ईरान पर हमला करने के बात कही थी. बाद में उन्होंने हमले का विचार त्याग कर शनिवार को कहा कि अमेरिका अगले सप्ताह ईरान पर बड़े प्रतिबंध लगायेगा.

(साभार : प्रभात खबर)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *