दो लाख लोगों को यातायात के दबाव से मिलेगी मुक्ति :  भूपेश बघेल

0

शंकर नगर रेल्वे ओव्हर ब्रिज का लोकार्पण रेल्वे ओव्हर ब्रिज के नीचे नाली निर्माण और अशोका रतन कॉलोनी के पीछे पक्का नाला निर्माण की घोषणा


रायपुर-मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने आज शाम रायपुर के शंकर नगर रेल्वे ओव्हर ब्रिज का लोकार्पण किया। शंकर नगर से वी.आई.पी. कॉलोनी मार्ग के रायपुर-विशाखापटनम् रेल्वे लाईन पर लगभग 68 करोड़ रूपए की लागत से इस ब्रिज का निर्माण किया गया है।
कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने कहा कि लगभग 10 वर्षों की प्रतीक्षा के बाद इस रेल ओव्हर ब्रिज के निर्माण का कार्य पूरा हुआ है। इससे रायपुर शहर के लगभग दो लाख लोगों को सुगम यातायात की सुविधा उपलब्ध हो गई है। उन्होंने कहा कि राज्य निर्माण के पूर्व व्हीआईपी कॉलोनी शहर के अंतिम छोर में गिना जाता था, लेकिन आज की स्थिति में यह रायपुर शहर का हृदय स्थल हो गया है। इस क्षेत्र में जनसंख्या में वृद्धि के कारण यातायात का अत्याधिक दबाव बढ़ गया था। उन्होंने रेल्वे ओव्हर ब्रिज के नीचे पानी निकासी के लिए पक्की नाली निर्माण करने और अशोका रत्न के पीछे बहने वाले कच्चे नाले को पक्का निर्माण किए जाने की भी घोषणा की।

कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए लोक निर्माण मंत्री श्री ताम्रध्वज साहू ने कहा कि इस ब्रिज के निर्माण से शंकर नगर मार्ग से बलोदाबाजार मार्ग हेतु विधानसभा जाने-आने के लिए सुगम मार्ग उपलब्ध हो गया है। उन्होंने बताया कि पुरानी छोटी रेल्वे लाईन के स्थान पर निर्मित एक्सप्रेस-वे का लोकार्पण भी एक माह के भीतर किया जाएगा।

कार्यक्रम में कृषि मंत्री श्री रविन्द्र चौबे, वन मंत्री मोहम्मद अकबर, आदिम जाति तथा अनुसूचित जाति विकास मंत्री डॉ. प्रेमसाय सिंह, सांसद श्री दीपक बैज, विधायक सर्वश्री सत्यनारायण शर्मा, बृजमोहन अग्रवाल, कुलदीप सिंह जुनेजा, विकास उपाध्याय और नगर निगम रायपुर के महापौर श्री प्रमोद दुबे विशेष अतिथि के रूप में उपस्थित थे।

इस अवसर पर लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों ने बताया कि लगभग 703.03 मीटर लम्बे और 13 मीटर चौड़े इस ओव्हर ब्रिज शुरू होने से रेल्वे क्रॉसिंग के दोनों ओर बसे खम्हारडीह, वी.आई.पी कॉलोनी, शंकर नगर, अनुपम नगर, श्री राम नगर, अशोका रतन से आने-जाने वाली लगभग दो लाख की आबादी लाभान्वित होगी। ओव्हर ब्रिज के प्रारम्भ होने से लोधीपारा चौक में अक्सर होने वाले ट्रैफिक जाम से भी लोगों को राहत मिलेगी और शंकर नगर से बलौदाबाजार मार्ग होते हुए विधानसभा जाने के लिए सुगम मार्ग उपलब्ध होगा। रेल्वे ओव्हर ब्रिज के शंकर नगर की ओर 106 मीटर और व्हीआईपी कॉलोनी की ओर 135 मीटर लम्बा पहुंच मार्ग बनाया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed