अनाचार मुक्त भारत अभियान को मिल रहा विभिन्न राजनीतिक दलों समर्थन

0

रायपुर – भारत को बलात्कार मुक्त बनाने के लिए नोबेल शांति पुरस्कार से सम्मानित कैलाश सत्यार्थी की ओर से स्थापित कैलाश सत्यार्थी चिल्ड्रेन्स फाउंडेशन (केएससीएफ) विभिन्न सामाजिक-नागरिक अधिकार संगठनों, युवा और महिला संगठनों, बुद्धिजीवियों, छात्रों आदि के साथ मिलकर की बच्चों और महिलाओं के प्रति बढ़ रही यौन हिंसा के रोक के लिए राष्ट्रव्यापी जनअभियान संचालित कर रहा है । इस अभियान के जरिये, बढ़ते यौन हिंसा और बलात्कार जैसे घृणतम अपराध की ओर विभिन्न राजनीतिक दलों और प्रत्याशियों के ध्यान आकर्षित कराते हुए उनसे एक शपथ पत्र पर हस्ताक्षर करवाया जा रहा है । अभियान का प्रमुख उद्देश्य बच्चों और महिलाओं की सुरक्षा के मुद्दे को राजनीति -सामाजिक प्राथमिकता में लाना है।
उक्त बातें कैलाश सत्यार्थी चिल्ड्रेन्स फाउंडेशन के निदेशक ओमप्रकाश पाल ने आज रायपुर में आयोजित पत्रकार वार्ता को संबोधित करते हुए कहा।
ओमप्रकाश आगे कहा कि देशभर में बलात्कार और बच्चों के साथ यौन हिंसा की घटना जिस रफ्तार से बढ़ रही है, वह राष्ट्रीय चिंता का विषय है। हमारे बच्चे और महिलाएं भय के वातावरण में जीने को मजबूर हैं। इन घटनाओं पर काबू न कर पाने का सबसे बड़ा कारण राजनीतिक इच्छाशक्ति, जवाबदेही और सामाजिक जिम्मेदारी का अभाव है। इसीलिए जहां एक ओर हम सभी राजनितिक दलों के उम्मीदवारों से शपथ पत्र के माध्यम से उनकी राजनीतिक प्रतिबद्धता सुनिश्चित कर रहे हैं, वहीं दूसरी ओर सामाजिक जागरुकता को भी बढ़ाने के लिए सहयोगी संगठनों स्कूलों, कॉलेजों के साथ मिलकर नुक्कड़ नाटक, मीटिंग ,जनसंवाद आदि कार्यक्रम किए जा रहा है। उन्होंने बताया कि पटना, रांची, भुबनेश्वर, अहमदाबाद, बंगलोर, हैदराबाद समेत देश के विभिन्न राज्यों में अब तक 14 जनसंवाद आयोजित किए जा चुके हैं । जिसमे बड़ी संख्या में युवाओं, महिलाओं, अधिवक्ताओं, राजनेताओं व नागरिक संगठनों के लोग शामिल हुुए।
छत्तीसगढ़ में इस अभियान की संयोजक और चेतना संस्था की इंदू साहू ने बताया कि राष्ट्रीय अपराध रिकॉर्ड ब्यूरो के आंकड़ों के अनुसार पिछले पांच वर्षों में छत्तीसगढ़ में बच्चों के खिलाफ हुए अपराधों में 152 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है। वर्ष 2016 में आईपीसी और पास्को के तहत कुल 4746 मामले दर्ज किए गए जिसमे 33 प्रतिशत मामले यौन हिंसा से संबंधित हैं, जो कि चिंता का विषय है।
उन्होंने बताया कि छत्तीसगढ़ में जिन प्रत्याशियों ने शपथ पत्र पर हस्ताक्षर कर अपना समर्थन दिया है उनमें बिलासपुर से कांग्रेस प्रत्याशी अटल श्रीवास्तव ,रायगढ़ से लालजीत सिंह, सरगुजा से भाजपा उम्मीदवार रेणुका सिंह, दुर्ग से विजय बघेल आदि प्रमुख नाम हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed