व्यापारियों के कार्यक्रम में बोले पीएम मोदी- टेंशन फ्री होकर करें कारोबार

Last Updated on

नई दिल्ली : नई दिल्ली में आयोजित व्यापारियों के कार्यक्रम में बोले पीएम मोदी- देश की अर्थव्यवस्था में जैसी पारदर्शिता बढ़ेगी, विकास और मजबूत होगा। दिल्ली के तालकटोरा में देशभर के कारोबारियों को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि देश के कारोबारी टेंशन फ्री होकर काम करें।

पीएम मोदी ने कहा कि व्यापारी हमेशा देश के बारे में सोचते हैं। यह व्यापारियों की ही ताकत है कि जिसकी बदौलत भारत को एक बार ‘सोने की चिड़िया’ कहा गया था।

पीएम मोदी ने कहा कि हमने सत्ता में आने से पहले कहा था कि हर दिन एक कानून खत्म करूंगा। सत्ता में आने के बाद कारोबार सुगम किया है। उन्होंने आगे कहा कि पिछले पांच वर्षों के दौरान करीब पांच सौ कानून को खत्म किया गया है।

ई-वे बिल से आसानी से सामान देशभर में जा रहे है। ट्रकों की कतार कम हो गई है, कोई राज्य उसमें अवरोधक नहीं बन रहा है। जीएसटी आने के बाद व्यापार में पारदर्शिता आई है। कच्चे पक्के बिल से मुक्ति मिली है।

जीएसटी आने के बाद राज्यों का राजस्व करीब डेढ़ गुणा तक बढ़ गया है। उन्होंने व्यापारियों से कहा कि जीएसटी में आपकी राय के मुताबिक सुधार भी किए जा रहे हैं।

पीएम मोदी ने कहा कि मैं यहीं नहीं रूकने वाला हूं। कारोबार सुगमता के मामले में भारत की मौजूदा रैंकिंग में और सुधार आएगी।

उन्होंने कहा कि मुद्रा योजना के तहत साढ़े चार करोड़ कारोबारियों को ऋण दिया गया है। भीम एप से लेकर डिजिटल लेनदेन का लाभ व्यापारियों को मिले इस बात का भी प्रावधान किया गया है।

पीएम ने आगे कहा कि कैश फ्लो बना रहे, सरकार हस्तक्षेप कम हो, कारोबारियों में सुरक्षा की भावना हो इस दिशा में काम किया जा रहा है। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि अब लोन अब आसानी से मिल रहा है। एक घंटे के अंदर एक करोड़ तक का लोन मंजूर किया जा रहा है। जीएसटी से जुड़े कारोबारियों को लोन के ब्याज में छूट से लेकर निर्यात तक में मदद की जा रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *