डोनाल्ड ट्रंप के साथ तीसरी शिखर वार्ता के लिए किम जोंग ने रखी ये शर्त

0

फियोंगयांग। उत्तरी कोरिया के प्रमुख किम जोन उन ने शनिवार को इच्छा जाहिर करते हुए कहा कि अगर अमेरिका उचित और आपसी सहमति से समझौता करेगा, तो मैं अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंंप के साथ तीसरी शिखर वार्ता करने के लिए तैयार हूं।

कोरियन न्यूज़ एजेंसी के मुताबिक, उन्होंने कहा कि हनोई में हुई हमारी विफल शिखर सम्मेलन ने हमारे और राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के साथ वार्ता करने को लेकर संदेह पैदा किया हुआ था। अब यदि अमेरिका तीसरी शिखर वार्ता में सही तरीकों को अपनाएगा तो हम ये वार्ता करने के लिए तैयार है।

किम ने कहा कि मैं समझौते पर हस्ताक्षर करने में जरा भी संकोच नहीं करूंगा अगर यह ये डेमोक्रेटिक पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ कोरिया (DPRK) और अमेरिका दोनों के हित में हो। अब ये पूरी चरह अमेरिका पर निर्भर करता है कि वो किन मापदंडों से समझौता करते है। इस बीच कोरियाई केंद्रीय समाचार एजेंसी ने कहा किम की टिप्पणी ने संकेत दिया कि प्योंगयैंड ने वॉशिंगटन की उस डील को खारिज कर दिया है, जिसमें सभी परमाणु कार्यक्रमों को खत्म करने की बात कही गई थी। किम ने यह भी कहा कि वॉशिंगटन को बात करने के लिए सहासी कदम उठाने की जरुरत है।

किम का ये बयान दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जे-इन की अमेरिकी यात्रा के वक्त आया है। दरअसल, मून-जे-इन की यात्रा के दौरान वॉशिंगटन और प्रोंगयांग के बीच रुकी हुई कूटनीतिक वार्ता पर चर्चा के लिए ट्रम्प के साथ बातचीत हुई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *