इजरायल में पांचवीं बार पीएम बनने के लिए किस्मत आजमा रहे नेतन्याहू

0

यरुशलम। इजरायल की 120 सदस्यीय संसद के लिए मंगलवार को चुनाव कराया गया। मतदान के तुरंत बाद मतों की गिनती शुरू हो गई। मौजूदा प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू पांचवें कार्यकाल के लिए किस्मत आजमा रहे हैं। इस बार हालांकि उनकी राह आसान नहीं दिख रही। उन्हें पूर्व सेनाध्यक्ष और ब्लू एंड ह्वाइट पार्टी के नेता बेनी गेंट्ज से कड़ी टक्कर मिल रही है।

गेंट्स ने अपने गृहशहर रोश हैयिन में वोट डालने के बाद कहा, ‘मुझे इस बात की खुशी है कि मैं नागरिकों की भलाई के लिए एक नए रास्ते पर खड़ा हूं। हमें लोकतंत्र का सम्मान करना चाहिए।’

नेतन्याहू ने चुनाव प्रचार के दौरान लोगों से मजबूत नेता चुनने का अह्वान किया था। चुनाव पूर्व हुए सभी सर्वे दिखा रहे हैं कि गेंट्ज की ब्लू एंड ह्वाइट पार्टी और नेतन्याहू की लिकुड पार्टी के बीच करीबी मुकाबला है।

सर्वे का यह भी अनुमान है कि नेतन्याहू की पार्टी चुनाव में सबसे बड़े दल के तौर पर उभर सकती है। ऐसे में 69 वर्षीय नेतन्याहू अन्य दक्षिणपंथी दलों की मदद से गठबंधन सरकार बना सकते हैं।

नेतन्याहू अगर पांचवीं बार प्रधानमंत्री बने तो वह इस पद पर सबसे ज्यादा समय रहने का रिकार्ड अपने नाम कर लेंगे। वह पहली बार 1996 से 1999 तक प्रधानमंत्री रहे थे। इसके बाद वह 2009 में दोबारा सत्ता में आए और तब से प्रधानमंत्री हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *