इथोपियन हादसे के बाद बोइंग 737 मैक्स8 की उड़ान पर भारत में पाबंदी

0

इथियोपिया में हुए विमान हादसे के बाद भारत ने मंगलवार देर रात बोइंग 737 मैक्स8 मॉडल के विमानों के उड़ान पर रोक लगा दी है। डीजीसीए की बैठक में इस विमान के उड़ान पर प्रतिबंध लगाने का फैसला लिया गया है। इससे पहले हादसे के बाद दुनिया के कई और देश इस मॉडल पर रोक लगा चुके हैं।

भारत में स्पाइस जेट के पास 12 और जेट एयर के पास इस मॉडल के 5 विमान हैं। इस रोक के बाद हाल के दिनों की कई उड़ाने प्रभावित हो सकती हैं। नागर विमानन मंत्रालय ने एक ट्वीट के जरिए जानकारी दी है कि डीजीसीए के इस फैसले के बाद ये विमान तुरंत प्रभाव से उड़ान नहीं भरेंगे। विमान हादसे के बाद यात्रियों की सुरक्षा के मद्देनजर ये फैसला लिया गया है।

उड्डयन मंत्रालय के महानिदेशक (डायरेक्टर जनरल ऑफ सिविल एविएशन) ने कहा- “इन विमानों पर तब तक रोक लगी रहेगी जब तक सुरक्षित ऑपरेशंस के लिए जरूरी उपाय और सुधार नहीं कर लिए जाते हैं। हम लगातार करीब से दुनियाभर के रेग्युलेटर्स, एयरलाइंस, और विमान उत्पादकों से सवारियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने को लेकर सलाह मशविरा कर रहे हैं।”

इथोपिया विमान हादसे के बाद दुनियाभर में बोइंग 737 मैक्स विमानों को लेकर हड़कंप मच गया है तथा विभिन्न देशों में इसे लेकर अलग-अलग तरह की कार्रवाई की गई है। ब्रिटेन, जर्मनी, फ्रांस, ऑस्ट्रेलिया, नीदरलैंड सहित विभिन्न देशों ने मंगलवार को अपने अपने वायुक्षेत्र में ‘बोइंग 737’ मैक्स विमानों पर रोक लगा दी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *