चौतरफा दबाव में घिरा पाक, हाफिज के जमात-उद-दावा मुख्यालय पर पाक सरकार का कब्जा

0

इस्लामाबाद । पाकिस्तान में प्रतिबंधित आतंकी संगठनों के खिलाफ कार्रवाई जारी है। इस क्रम में पाकिस्तानी पंजाब प्रांत की सरकार ने गुरुवार को 26/11 आतंकी हमले के मास्टरमाइंड हाफिज सईद के संगठनों जमात-उद-दावा और फलाह-ए-इंसानियत फाउंडेशन के मुख्यालय को अपने कब्जे में ले लिया।

इसके अलावा देशभर में सरकार ने अब तक 182 मदरसों का नियंत्रण अपने हाथ में लिया है, इनमें 56 जमात-उद-दावा द्वारा संचालित हैं। साथ ही आतंकी समूहों से जुड़े करीब 121 लोगों को हिरासत में लिया है।

पुलवामा में आतंकी हमले के बाद से पाकिस्तान सरकार पर जैश-ए-मुहम्मद समेत भारत के खिलाफ सक्रिय विभिन्न आतंकी संगठनों पर कार्रवाई करने के लिए जबरदस्त वैश्विक दबाव है। हालांकि पाकिस्तानी अधिकारियों का कहना है कि यह अभियान उनके देश की दीर्घकालिक योजना का हिस्सा है और इसका भारत से कोई लेना-देना नहीं है। पाकिस्तान के आंतरिक मंत्रालय ने बताया कि विभिन्न समूहों के अन्य संस्थानों को भी नियंत्रण में लिया गया है।

इनमें 34 स्कूल या कॉलेज, 163 दवाखाने, 184 एंबुलेंस, पांच अस्पताल और विभिन्न संगठनों के आठ कार्यालय शामिल हैं। अधिकारियों का कहना है कि जैश-ए-मुहम्मद जैसे प्रतिबंधित समूहों द्वारा संचालित मदरसों का इस्तेमाल आतंकी समूहों के लिए भर्ती शिविरों की तरह किया जाता है। गुरुवार को पाकिस्तानी पंजाब प्रांत की सरकार ने लाहौर स्थित मरकज अल कदसिया मस्जिद और मुरीदके स्थित जमात-उद-दावा के मुख्यालय को अपने कब्जे में ले लिया। लाहौर की मरकज अस कदसिया मस्जिद से ही हाफिज सईद अपने फरमान जारी किया करता था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *