September 20, 2024

मुलभुत सुविधायों के अभाव में जीवन यापन करने को मजबूर रजनी के ग्रामीण जल्द ही दूर होंगी समस्याएं – विजय प्रताप सिंह

0

जोगी एक्सप्रेस 

ब्यूरो अजय तिवारी 

सूरजपुर :जिले के भैयाथान विकासखण्ड  के पण्डो बाहुल्यग्राम रजनी में जिला पंचायत सदस्य व भाजपा जिला उपाध्यक्ष विजय प्रताप सिंह ने  चौपाल लगाकर ग्रामीणों की समस्या  सुनी तथा जल्द ही समस्यायों को दूर करने को भरोसा भी दिलाया।
प्राप्त जानकारी के अनुसार श्री सिंह बीते दिन रजनी ग्राम पहुँचे थे जहां पर उनके द्वारा चौपाल लगाकर स्थानीय ग्रामीणों की समस्याएं सुनी गई थी जिसमे  ग्रामीणों ने अपनी समस्याओं को  उनके समक्ष रखते हुए कहा कि इस गाँव ने सबसे ज्यादा संकट पेयजल का है तथा तलवापारा और आमाडाड़पारा में एक भी हैंड पम्प नही हैं जिस कारण पण्डो जनजाति के लोग तीन-चार किलोमीटर दूर नाले, ढोढ़ी का पानी पी रहे है ।
वही ग्रामीणों ने यह भी बताया कि गाँव में आवा-गमन का साधन भी नही है वही बरसात के दिनों में आमाडाड़पारा और तलावापारा के  बिच पड़ने वाले नाला मे पुलिया नहीं होने के कारण बरसात के दिनों में बच्चे स्कूल भी नही जा पाते हैं जिसके कारण गांव के बच्चे शिक्षा से वंचित हो रहे हैं साथ ही ग्रामीणों ने बैजनाथपुर से ग्राम रजनी तक 6 किलोमीटर प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना के तहत रोड निर्माण की मांग व वन अधिकार के तहत वन भूमि का पट्टा दिलाये जाने की मांग की भी  है।

स्कूल की भी स्थिति अत्यंत जर्जर

वहिं रजनी ग्राम में प्राथमिक स्कूल कई साल से संचालित है जो की अत्यंत ही जजर्र स्थिति में है जिसे देखने से ऐसा प्रतीत होता है यह कभी भी ढह सकता है।
जबकी  कुछ माह पूर्व पूर्व तत्कालीन एसडीएम के.पी. साय व जनपद भैयाथान सीईओ डॉ. नृपेंद्र सिंह ने स्कूल में पहुँच कर जर्जर स्थिति को  देखते हुए तत्काल मरम्मत कराने सम्बंधित ग्राम के सरपंच सचिव को  निर्देश दिया गया था लेकिन आज उनके द्वारा इस ओर ध्यान न देते हुए इसे भी ठंढे बस्ते में डाल दिया गया और नही सम्बंधित अधिकारियो द्वारा ही उसके बाद इस स्कूल की सुध ली गयी है ।
जिससे ऐसा प्रतीत होता है कि शायद पँचायत से लेकर ब्लॉक मुख्यालय तक के अधिकारियो को किसी बड़ी घटना घटित होने का इंतेजार है तब जाकर कहीं उक्त स्कूल का मरमम्त हो पायेगा।
ग्रामीणों के इन मांगों को गंभीरता पूर्वक लेते हुए विजय प्रताप सिंह ने ग्रामीणजनों को आश्वस्त किया की पेय जल संकट ,स्कूल औरआवागमन जैसे महत्तवपूर्ण समस्या के विषय में तत्काल अधिकारियों से बात कर समाधान किया जायेगा ।
साथ ही श्री सिंह ने ग्रामीणों को पंडित दीनदयाल उपाध्याय कार्य विस्तार योजना के सम्बन्ध में  बताया एवं  देश के प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी जी के । तीन वर्ष के  कार्य काल की महत्पूर्ण उपलब्धियों एवं डॉ रमन सिंह जी के लोक कल्याणकारी योजनाओ की जानकारी देते हुये इसका लाभ लेने हेतु ग्रामीणों को प्रेरित किया ।
इस अवसर पर ग्राम पंचायत के सरपंच ,पंच सहित ग्रामीण जन उपस्थित थे।

नहीं उठता अधिकारी का फ़ोन 

 इस सम्बंध में मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत भैयाथान से  उनके  मोबाइल नम्बर पर सम्पर्क कर उनका पक्ष जानने का प्रयास किया गया किन्तु उनसे सम्पर्क न हो पाने के कारण उनका पक्ष ज्ञात नही हो पाया

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *