डॉनल्ड ट्रंप के साथ दूसरी शिखर वार्ता के लिए उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग-उन रवाना

0

डैनडोंग : उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग-उन अमेरिका के राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप के साथ दूसरे शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए निकल चुके हैं। वियतनाम की राजधानी हनोई तक का सफर किम अपने खास लोगों के साथ ट्रेन से ही कर रहे हैं। 2700 किमी. की इस यात्रा में इनकी ट्रेन चीन से होकर भी गुजरी। उत्तर कोरिया के सरकारी मीडिया ने भी किम के सफर पर निकलने की पुष्टि की।

उत्तर कोरिया की सरकारी संवाद समिति कोरियन सेंट्रल न्यूज एजेंसी ने अपनी खबर में बताया कि अमेरिका के साथ वार्ता में एक मुख्य वार्ताकार किम योंग चोल होंगे। उत्तर कोरियाई नेता की बहन किम यो जोंग भी किम के साथ सफर पर निकले हैं। सिंगापुर में पिछले साल हुई वार्ता के बाद किम की यह वार्ता बहुत खास मानी जा रही है। चीन के साथ दूसरे देश भी इस मुलाकात पर अपनी नजर बनाए हुए हैं।

डॉनल्ड ट्रंप के साथ आगामी बैठक के बारे में विशेषज्ञों का कहना है कि किम द्विपक्षीय संबंधों को सुधारने के लिए अमेरिकी प्रतिबद्धता और आंशिक प्रतिबंधों से राहत की मांग कर सकते हैं। दोनों नेताओं के बीच पहली शिखर बैठक पिछले साल जून में सिंगापुर में हुई थी, जो उत्तर कोरिया के परमाणु निरस्त्रीकरण कार्यक्रम पर बिना किसी ठोस समझौते के समाप्त हुई थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *