दादू लाहिड़ी विकास मंच के प्रतिनिधि मंडल ने कलेक्टर नरेंद्र दुग्गा को चिरिमिरी की समस्याओं से कराया अवगत

0

 

कलेक्टर ने दिया जल्द निराकरण का आश्वासन

 

जोगी एक्सप्रेस 

ए. एन. अशरफी 

 

चिरमिरी । बीते दिनों दादू लाहिड़ी मंच का एक प्रतिनिधि मंडल मंच के संरक्षक पी. के. बोराल के नेतृत्व में कोरिया जिले के नव पदस्थ कलेक्टर नरेंद्र दुग्गा से मिला और उनसे चिरमिरी के स्थायित्व और विकास पर लंबी चर्चा की । कलेक्टर नरेंद्र दुग्गा ने मंच के सदस्यों की पूरी बात सुनने के बाद उन्हें जल्द ही सारी समस्याओं के निराकारण के लिए समुचित उपाय करने का निर्णय लिया है ।
उपरोक्त सन्दर्भ में जानकारी देते हुए मंच के संरक्षक पी. के. बोराल ने बताया कि प्रतिनिधि मंडल ने कलेक्टर कोरिया से मुख्य रूप से चिरिमिरी की स्वास्थ्य सेवाओं, स्थायित्व और विकास तथा रोजगार के संदर्भ में चर्चा किया ।
मंच के सदस्यों ने कलेक्टर कोरिया को डेढ़ लाख की आबादी वाला शहर होने के बावजूद चिरमिरी में कोई सर्वसुविधायुक्त हॉस्पिटल नहीं होने तथा चिरमिरी से हर साल बाहर के हॉस्पिटल में रेफर होने वाले केसों में करोडो रूपये बाहर के हॉस्पिटलों में जाने की जानकारी देते हुए चिरमिरी में दो सौ बिस्तरों वाले सर्वसुविधायुक्त एवं विशेषज्ञ चिकित्सको से युक्त हॉस्पिटल के निर्माण करने की मांग की ।
चिरमिरी के स्थायित्व पर चर्चा करते हुए मंच के सदस्यों ने कहा कि रहने की कोई व्यवस्था नहीं होने के कारण चिरमिरी से रिटायर होने वाले कालरी कर्मी अपने परिवार के साथ चिरमिरी से बाहर पलायन कर रहे है । वर्तमान में एस ई सी एल के पास चिरमिरी में 13 हजार क्वार्टर है जबकि कालरी कर्मी मात्र 6 हजार है । मंच ने सभी खाली पड़े एस ई सी एल के क्वार्टरों को एकमुश्त लीज पर रिटायर हुए कालरी कर्मियों को उपलब्ध कराने की मांग की । इसके साथ ही मंच ने पिछले 80 सालों से चिरिमिरी में निवासरत लोगो को उनकी जमीन का भूस्वामित्व तथा जमीन का पट्टा दिलाने की मांग की । इसके साथ मंच ने ओपनकास्ट परियोजना की उपयोग के बाद खाली पड़ी जमीन का समतलीकरण कर उसे उपजाऊ बनाने एवं एस ई सी एल के डीएमएफ की राशि का उपयोग चिरिमिरी के विकास के लिए करने की मांग की ।
इसके बाद मंच ने चिरिमिरी में रोजगार के अवसर बढ़ाने की मांग की जिसमे मुख्य रूप से चिरिमिरी में लघु सौर ऊर्जा प्राधिकरण का निर्माण कर छोटे छोटे पैनल के द्वारा प्रति व्यक्ति से ऊर्जा का उत्पादन कराकर एक बड़े ग्रिड में व्यवस्थित कर ग्रामीण क्षेत्रो एवं लघु उद्योगों को सप्लाई करने तथा साजा पहाड़ के बंद खदान को गैसोलीन में परिवर्तित कर प्लांट लगाकर उसका वितरण करने की मांग है ।
कोरिया कलेक्टर नरेंद्र दुग्गा ने दादू लाहिड़ी विकास मंच के सदस्यों को सभी बातों को गंभीरता के साथ सुना और सभी मांगो पर सार्थक पहल कर उसे पूरा कराने की हर संभव कोशिश करने का आश्वासन दिया ।
कलेक्टर कोरिया से चर्चा में दादू लाहिड़ी विकास मंच के संरक्षक पी. के. बोराल के साथ मंच के सचिव अरविन्द सोनी, आशीष जैन व अन्य लोग शामिल रहे ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *