सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान आज भारत के दौरे पर

0

रियाद : सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान आज भारत के दौरे पर आ रहे हैं. कूटनीतिक और राजनीतिक लिहाज से उनका ये दौरा काफी अहम माना जा रहा है. सूत्रों के मुताबिक इस यात्रा के दौरान क्राउन प्रिंस एनर्जी और इन्फ्रास्ट्रक्चर सेक्टर में निवेश का ऐलान कर सकते हैं.

प्रिंस सलमान पहली बार भारत का दौरा करेंगे. सूत्रों का कहना है कि सलमान की यात्रा के दौरान भारत और सऊदी अरब 5 एमओयू पर हस्ताक्षर कर सकते हैं. वहीं रणनीतिक साझेदारी परिषद बनाने के तौर तरीकों पर भी काम किया जाएगा. साथ ही भारत और सऊदी अरब रक्षा सहयोग को गहरा करने और संयुक्त नौसेना अभ्यास जल्द ही आयोजित करेंगे.

क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान दो दिनों के पाकिस्तान दौरे पर थे. सूत्रों के अनुसार, सऊदी अरब और कर्ज में डूबे पाकिस्तान के बीच रविवार को 20 बिलियन डॉलर के राहत पैकेज के तौर पर निवेश सौदों पर हस्ताक्षर हुए. पाकिस्तान इस समय कर्ज में डूबा हुआ है. सऊदी अरब ने पाकिस्तान में निवेश नहीं किया बल्कि वहां पर आर्थिक स्थिति सुधारने के लिए राहत पैकेज दिया है.

इसी बीच सूत्रों ने बताया कि सऊदी अरब भारत में बड़े निवेश कर सकता है. सऊदी प्रिंस जब भारत आएंगे तो वे यहां पर निवेश के तौर पर बड़ा इन्वेस्ट कर सकते हैं. भारत इस समय मजबूत अर्थव्यवस्था में है और उसकी विकास दर 7 प्रतिशत है. भारत सऊदी अरब का 8वां रणनीतिक साझेदार देश है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *