मौनी अमावस्या 2019: मेष राशि के जातकों की बेहतर होगी आय

0

लखनऊ :  इस वर्ष श्रवण नक्षत्र, शुभ योग, मौनी अमावस्या सोमवार को होने से सोमवती अमावस्या और गोचर में मकर राशि में चार ग्रहों सूर्य, चन्द्र, बुध, केतु का योग और गुरु वृश्चिक राशि में और मंगल मीन राशि में राशि परिवर्तन का शुभ योग बना रहे हैं। इस दिन सर्वार्थ सिद्धि योग भी है।

इस दिन पवित्र नदियों में स्नान आदि कर पूरे दिन मौन रहकर उपवास करते है और तिल, तिल का तेल, आंवला, कम्बल आदि वस्त्रों का दान करना चाहिए। एसएस नागपाल ने बताया कि जिनकी कुंडली में पितृ दोष है उनको पितरों को तर्पण आदि कर दान-दक्षिणा करने से पितृ दोष से मुक्ति मिलती है।

मौनी अमावस्या में स्त्री-पुरुष को किसी भी प्रकार के वाद-विवाद से बचना चाहिए। इससे घर में अशांति का वातावरण होता है। ये हमेशा नकारात्मक शक्ति को जन्म देता है। वहीं, इस दिन मौन रहकर भगवान का भजन करना चाहिए।

मौनी अमावस्या के दिन किसी भी गरीब और असहाय व्यक्ति का अपमान नहीं करना चाहिए। मान्यताओं के अनुसार शनिदेव गरीबों का प्रतिनिधित्व करते हैं। ऐसे में जो व्यक्ति गरीब का अपमान करता है, उस पर शनिदेव कृपा नहीं करते। इसके अलावा अमावस्या के दिन पीपल की पूजा करना शुभ फलदायी माना गया है। शनिवार के दिन को छोड़कर किसी और दिन पीपल का स्पर्श करना अशुभ माना गया है। इसलिए मौनी अमावस्या पर पूजा करें लेकिन उसे स्पर्श न करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *