अमरीका ने वेनेज़ुएला की तेल कंपनी पर लगाए प्रतिबंध

0

वाशिंगटन : दक्षिणी अमेरिका महाद्वीप के वेनेजुएला में राजनीतिक संकट गहरा गया है। इस बीच, अमेरिका ने वेनेजुएला की सेना से आग्रह किया कि वह सत्ता का हस्तांतरण शांति से स्वीकार करे। साथ ही वेनेजुएला में सभी विकल्पों पर विचार की चेतावनी दी। इसके अलावा अमेरिका ने वेनेजुएला राज्य तेल फर्म PDVSA पर प्रतिबंधों की घोषणा भी की है।

उधर, ऑस्ट्रेलिया की विदेश मंत्री मारिस पायने ने कहा है कि ऑस्ट्रेलिया वेनेजुएला की नेशनल एसेंबली के प्रमुख जुआन गुइदो को अंतरिम नेता के रूप में ‘मान्यता और समर्थन’ देता है। इससे पहले अमेरिका और कनाडा भी जुआन को मान्यता दे चुके हैं। पायने ने ‘वेनेजुएला में जल्द से जल्द पुन: लोकतंत्र स्थापना’ की अपील की।

पायने ने कहा, ‘हम सभी दलों से अपील करते हैं कि वे स्थिति के शांतिपूर्ण समाधान के लिए रचनात्मक तरीके से काम करें। वे लोकतंत्र की वापसी, कानून के सम्मान और वेनेजुएला में मानवाधिकार जारी रखने की दिशा में काम करें।’ वेनेजुएला में आर्थिक एवं राजनीतिक संकट के बीच राष्ट्रपति निकोलस मादुरो के खिलाफ व्यापक प्रदर्शन हो रहे हैं।

इससे पहले स्पेन, ब्रिटेन, फ्रांस, नीदरलैंड और जर्मनी ने शनिवार को कहा था कि यदि मादुरो आठ दिनों में चुनाव घोषित नहीं करते हैं तो वे गुइदो को राष्ट्रपति के रूप में मान्यता दे देंगे। जबकि मादुरो ने रविवार को यूरोप द्वारा दी गई समय सीमा को खारिज कर दिया। उधर दूसरी तरफ, देश की सेना अभी भी मादुरो की सरकार की वफादार बनी हुई है।

बता दें कि वेनेजुएला के राष्ट्रपति निकोलस मादुरो के खिलाफ जारी विरोध प्रदर्शनों में अबतक करीब 35 लोग मारे जा चुके हैं। इस बीच, विपक्ष के नेता जुआन गोइदो ने खुद को कार्यकारी राष्ट्रपति घोषित कर चुके हैं। उनके इस कदम का अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप भी अपना समर्थन देने का एलान कर चुके हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *