September 20, 2024

विश्व् पर्यावरण दिवस 3 जून से 5 जून तक जनता को किया जायेगा जागरूक

0

जोगी एक्सप्रेस 

अंकुश गुप्ता

चिरमिरी विश्व् पर्यावरण दिवस 3 जून से 5 जून तक यह अभियान जारी रहेगा। जिसमे खुले में शौच न जाए, अपने आसपास के वातावरण को साफ रखें, मिट्टी से हाथ न धोए, प्लास्टिक का स्तेमाल न करें, कपड़े के थैले स्तेमाल करें , खाने से पहले शौच के बाद हाथ साबुन से धोए,
कार्यक्रम की सुरुवात प्रभारी महापौर विजय चक्रवर्ती ने स्वच्छता की सपथ दिलाई इसके पश्चात ऋषभ सिंह (डिस्टिक कौडिनेटर) ने मिशन क्लीन सिटी से सम्बंधित जानकारी देते हुए गिला कचरा व सुखा कचरा को कैसे व कँहा रखना है इसकी जानकारी दी श्री सिंह ने बताया की निगम द्वारा प्रत्येक घरों में दो दो डस्ट विन दिया जाएगा जो की एक हरे रंग का और दूसरा नीले रंग का होगा, हरे रंग के डब्बे में गीला कचरा जैसे कटे हुए सब्जी के छिलके, रात का बचा खाना, कोई भी गीला सामग्री तथा नीले डिब्बे में सुखा जैसे प्लास्टिक बोतलें, बॉक्स, टॉफी के छिलके, कागज, पेपर इत्यादि। खास बात दवाइयाँ ,शिरीन, पट्टी, डायपर, नेपकिन इत्यादि कचरा पेपर में लपेट कर हरे डब्बे में डालने की जानकारी दिया। साथ ही कचरे को घर – घर से उठाने के लिए महिला स्व.सहायता समूह की महिलाओं के द्वारा कचरा कलेक्ट किया जाएगा।  फिर  उसे रिसाइकिल करने के लिए एस. एल. आर. एम्. ले जाया जाएगा। वंही पार्षदों के द्वारा सवाल उठाया गया की चिरमिरी की भौगोलिक स्थिति ठीक न होने के कारण डोर टू डोर कचरा उठाने में दिक्कत जायेगी उसपर क्या व्यवस्था किया जायेगा उसकी जानकारी पार्षदों ने मांगी उस पर भी डिस्ट्रिक कोर्डिनेटर उसका भी समाधान करने की बात कही सांथ ही अंबिकापुर निगम के तर्क में रखते हुए स्व-सहायता की समूहों की महिलाओ को अंबिकापुर निगम क्षेत्र में किये जा रहे डोर टू डोर कचरा इकट्ठा करने के तरीको को वीडियो के माध्यम से प्रोजेक्टर के द्वारा दिखाया गया जिसमे स्व-सहायता की महिलाये घर-घर जाकर कचरों को उठाती और निगम के सोल्वड लिक्विड रीसायकल मनेगमेंट में लेजाकर डाला जाता है जहाँ पुरे कचरों में से गिला और सुखा कचरा अलग किया जाता है उसे निकालकर कम्पोज़ में डालकर खाद बनाया जाता है इसी प्रकार हमारी चिरमिरी नगर निगम में भी 10 स्थानों पर SLRM प्लांट बनाया जा रहा है । यह सब जानकारी मिशन क्लीन सिटी के मिशन प्रेरक ने यह सभी जानकारी देने के बाद स्व-सहायता के महिलाओ को डोर टू डोर जाने के लिए प्रेरित किया तथा निगम द्वारा मिशन क्लीन सिटी द्वारा हितग्राहियो को दो-दो डस्टबीन देने को भी कहा।
सांथ ही स्व-सहायता समूह की महिलाओ में से लवली खान, अनामिका विश्कर्मा, संजू शर्मा ने भी मिशन क्लीन सिटी के तहत जानकारी दी । इस अवसर पर चिरमिरी नगरपालिक निगम के प्रभारी महापौर, विजय चक्रवर्ती सभपटो-कीर्तिवासो, अभियंता-डी0के0 शर्मा, एमआईसी सदस्य रजत दत्ता, मनोज भोय, नीलांचल रावल, रामदेव मिंज, ओमप्रकाश कश्यप, पार्षद-रिद्धि भारद्वाज, स्वच्छता प्रभारी-उमेश तिवारी, योजना की जहीन सिंह मिशन क्लीन सिटी के मिशन प्रेरक ऋषभ सिंह, विवेक प्रताप सिंह, सूरज सोनी, संदीप दास, सफाई कर्मचारी-राम गोपाल मालिक, अशोक तिवारी व संजीत दत्ता तथा स्व-सहायता समूह के महिलाये काफी संख्या में मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *