कुंभ 2019: आज धूमधाम से मनाई जाएगी मकर संक्रांति, सूर्य का मकर राशि में प्रवेश

0

प्रयागराज : सूर्य देव के राशि परिवर्तन के साथ ही मंगलवार, 15 जनवरी को मकर संक्रांति का पर्व धूमधाम से मनाया जाएगा। सूर्य 14 जनवरी की रात में 2.19 बजे मकर राशि में प्रवेश कर गए हैं। शास्त्रों के मुताबिक सूर्यास्त के बाद किसी भी समय मकर संक्रांति होने पर अगले दिन संक्रांति का पुण्य काल सूर्योदय से मध्याह्न काल तक रहेगा। ऐसे में मकर संक्रांति उदयातिथि में 15 जनवरी यानि कि आज मनाई जाएगी।
मकर संक्रांति पर दो राशियों में दो ग्रहीय योग का दुर्लभ संयोग बन रहा है। वहीं, साध्य योग व कौलव करण होने से संगम में डुबकी लगाने मात्र से श्रद्धालुओं को अश्वमेध यज्ञ कराने के बराबर पुण्य की प्राप्ति होगी।

मकर संक्रांति पर देश और दुनिया से आने वाले श्रद्धालुओं सहित सभी अखाड़े भी पहला शाही स्नान करेंगे। उत्थान ज्योतिष संस्थान के निदेशक ज्योतिर्विद पं.दिवाकर त्रिपाठी ‘पूर्वांचली’ के मुताबिक पहला शाही स्नान अश्विनी एवं भरणी नक्षत्र, साध्य योग तथा अमृत योग के साथ-साथ गुरु, मंगल के राशि परिवर्तन राजयोग में होगा। अबकी मकर संक्रांति पर भौमश्विनी सहित सर्वार्थसिद्धि योग में मकर संक्रांति स्नानपर्व का महात्म्य एवं पुण्य अनंत गुना होगा। संक्रांति के साथ ही सूर्य उत्तरायण हो जाएंगे। काल चक्र एस्ट्रो वास्तु सेंटर के निदेशक ज्योतिर्विद ब्रजेंद्र मिश्र के अनुसार इस अवसर पर तिल, गुड़, घी, चावल आदि का दान पुण्यदायी होगा।

(साभार : अमर उजाला )

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *