September 20, 2024

मनवाधिकार नें निगम पर लगाया 12 व 15 केशौचालयों में घटिया निर्माण सामग्री लगाने का आरोप

0

मानवाधिकार  के कोरिया जिला अध्यक्ष महौत ने किया कलेक्टर कोरिया से घटिया निर्माण की उच्च स्तरीय जांच की मांग

जोगी एक्सप्रेस 

ए.अशरफ़ी 
चिरमिरी अंर्तरास्ट्रीय मानवाधिकार के कोरिया जिला अध्यक्ष राकेष महौत नें कलेक्टर कोरिया नरेन्द्र दुग्गा को एक ज्ञापन देकर चिरमिरी नगर पालिक के हल्दीबाड़ी के वार्ड क्रमांक-21 में स्थित आमानाला दफाई में स्वच्छ भारत मिषन के तहत खुर्षीद कंस्ट्रक्षन द्वारा बनाये गए षौचालय की गुणवत्ता स्तरहीन होने तथा ठेकेदार द्वारा हितग्राहियो से 2-2 हजार रूपये वसूल करने की षिकायत करते हुए उपरोक्त मामले की जांच के लिए उच्च स्तरीय टीम गठित करने की मांग की है तथा जांच में दोपी पाये जाने पर ठेकेदार को ब्लैक लिस्टेड करने की भी मांग की है ।
अंर्तरास्ट्रीय मानवाधिकार एषोसियेषन के कोरिया जिला अध्यक्ष राकेष महौत नें कलेक्टर कोरिया नरेन्द्र दुग्गा को दिये अपने ज्ञापन में कहा है कि उन्हे बीते 21 मई को उन्हे हल्दीबाड़ी के आमानाला दफाई के एक दर्जन से ज्यादा लोगो का संयुक्त हस्ताक्षरित पत्र मिला जिसमें वहां के स्थानीय लोगो नें उनके यहां चिरमिरी नगर पालिक निगम द्वारा स्वच्छ भारत मिषन के तहत बनाये गए षौचालयो में मात्र दो-तीन बोरी सीमेन्ट का इस्तेमाल करने तथा ठेकेदार द्वारा हितग्राहियो से 2-2 हजार रूपये वसूल करने की बात कही थी ।
इस पत्र के मिलने के बाद एषोसियेषन के कार्यकर्ता सच्चाई जानने के लिए खुद हल्दीबाड़ी के वार्ड क्रमांक-21 गए और हितग्राहियों से बातचीत की । ज्यादातर महिला हितग्राहियो नें एषोसियेषन के सदस्यो को बताया कि ठेकेदार ने हम लोगो से षौचालय निर्माण के लिए 2-2 हजार रूपये लिया तथा यह कहा कि षौचालय बनने के बाद यह पैसा तुम्हारे खाते में वापस आ जायेगा । लेकिन यह पैसा आज तक उनके खाते में वापस नहीं आया है । इसके साथ ही हितग्राहियो ने यह भी बताया कि उनके यहां षौचालय के निर्माण में 2 से 3 बोरी सीमेंट का ही इस्तेमाल किया गया है । जब इस बारे में उन्होने वहां काम कर रहे राज मिस्त्री से पूछा तो उसने कहा कि ठेकेदार ने कहा है कि तीन बोरी से ज्यादा सीमेन्ट मत लगाना ।
अपने ज्ञापन में श्री महौत ने आगे कहा है कि वर्स 2016 में खुर्षीद कंस्ट्रक्षन द्वारा लगभग 12 सौ षौचालयो का निर्माण किया गया है तथा हर षौचालय के निर्माण पर चिरमिरी नगर पालिक निगम द्वारा 19 हजार 5 सौ रूपये का भुगतान किया गया है । लेकिन गरीब हितग्राहियो से ठेकेदार द्वारा 2-2 हजार वसूलने के बावजूद मात्र 2-3 बोरी सीमेन्ट में घटिया व स्तरहीन षौचालय बनाना बेहद षर्मनाक है । जिसकी उच्चस्तरीय जांच जनहित में बेहद आवष्यक है ।
अंर्तरास्ट्रीय मानवाधिकार एषोसियेषन के कोरिया जिला अध्यक्ष राकेष महौत नें कोरिया कलेक्टर नरेन्द्र दुग्गा से खुर्षीद कंस्ट्रक्षन द्वारा बनाये गए सभी षौचालयो की जांच के लिए उच्च स्तरीय टीम गठित करने की मांग की है तथा जांच में दोपी पाये जाने पर ठेकेदार को ब्लैक लिस्टेड करने की भी मांग की है ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *