मुख्यमंत्री की घोषणा पर भाजपा नेता भारी राजनीति के लिये लाखों लोगों का हित कुर्बान

0

जोगी एक्सप्रेस 

अनूपपुर। जिला मुख्यालय मोजर बेयर पावर प्लांट की स्थापना के पूर्व जिस तरह की घटिया राजनीति की गयी उससे जिले के कुछ शीर्ष नेताओं का भला हुआ। किसी ने करोडों की लाईजनिंग की, तो किसी को ठेका मिला। कोई गिट्टी सप्लाई कर रहा है,तो कोई अपनी गाडियां चलवा रहा है। किसी ने मजदूरों के हितों को जबलपुर मे नीलाम किया तो किसी ने भोपाल-दिल्ली में। प्रायोजित हिंसा के बाद जब प्रशासन ने सख्त रुख अपनाया तो प्लांट भी लग गया, रेलवे लाईन भी बिछ गयी। अनूपपुर जिला मुख्यालय मे विगत वर्षों मे पहले संयुक्त जिला कार्यालय, फिर जिला अस्पताल के निर्माण मे व्यवधान डाला गया।
नहीं मिल पा रहा है लाभ
फायदा किसे हुआ यह तो पता नहीं, लेकिन आज भी लाखों जिला वासियों को जिला अस्पताल का लाभ नही मिल पा रहा है। अमरकंटक तिराहे से महाविद्यालय तक तथा रामखेलावन राठोर के घर से चन्दास पुल तक मार्ग चौड़ीकरण बढ़ते ट्रैफिक दबाव के कारण जरुरी समझा गया। सामतपुर के प्रसिद्ध हनुमान मन्दिर को सुरक्षित करने व कम घरों को तोडने फोडने से बचाने के लिये जनप्रतिनिधियों के सुझाव पर प्रशासन ने मन्दिर को बीच मे कर दोनो ओर से सडक निर्माण की मंजूरी दी। कार्य निर्माण मे चन्द लोगों ने यह कह कर अडंगा लगाया कि तालाब को भाठा जा रहा है, धार्मिक कार्य प्रभावित होंगे आदि आदि। जबकि तालाब को नुकसान अतिक्रमण व बीच तालाब मे मन्दिर बनाने से ज्यादा हुआ है।
विधायक की मांग पर सीएम ने किया घोषणा
जनदर्शन यात्रा पर निकले मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चोहान ने अनूपपुर विधायक रामलाल रोतेल की मांग पर फ्लाई ओव्हर ब्रिज की घोषणा की। राशि स्वीकृत हुई अब कार्य प्रारंभ होने जा रहा है। इसे लेकर विधायक के साथ हजारों लोगों ने 2008 मे ट्रेन रोको आन्दोलन किया व गिरफ्तारियां दी थी। अब इन मामलों मे कुछ सत्तारूढ़ तथा विपक्षी नेताओं की राजनीति शुरु हो गयी है। राजनीतिक हाशिये पर जा चुके लोगों ने कुछ परिवारों को आगे कर ज्ञापन प्रतिवेदन का खेल खेला। जिसे देख कर आमजनता अचंभित हो गयी है। सभी जान रहे हैं कि माजरा लोगों का हित नहीं ,बल्कि महज हल्की राजनीति है।
विकास कार्य में विरोधी
सड़क चौड़ीकरण व फ्लाई ओव्हर ब्रिज का निर्माण नगर की आवश्यकता है। इसे कुछ लोगों के विरोध से टाल देना मुख्यमंत्री तक यह सन्देश देना होगा कि यहा नेता ही विकास का विरोधी हैं। आमजनता विधायक श्री रौतेल तथा जिला प्रशासन से जनहित मे उक्त सभी कार्य अतिशीघ्र प्रारंभ कराने की अपेक्षा कर रही है। फ्लाई ओव्हर ब्रिज का निर्माण जिले की जनता की आवश्यकता है ,जिसका समय पर पूर्ण होना जरुरी है। यह ध्यान रखा जाए कि इसमे यदि किसी की पट्टे की जमीन मकान की क्षति होती है तो उसका समुचित मुआवजा दिया जाए। दूसरी ओर जनता उन चेहरों को भी भलीभांति पहचान रही है जो अपने भले के लिये इन मामलों मे कुत्सित राजनीति कर रहे है।समय आने पर उन्हे जनता को इसका जवाब देना होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *