मतगणना स्थल में बनाए जाएंगे मीडिया सेन्टर

0

प्राधिकार पत्र प्राप्त मीडिया प्रतिनिधि मीडिया सेंटर
तक ही ले जा सकेंगे मोबाईल
मतगणना कक्ष में नहीं ले जा सकेंगे मोबाइल


रायपुर, छत्तीसगढ़ विधानसभा निर्वाचन-2018 की मतगणना के लिए सभी मतगणना केंद्रों में मीडिया द्वारा कवरेज के लिए विशेष व्यवस्था की जा रही है। रिटर्निंग अधिकारियों के मतगणना प्रशिक्षण के दौरान मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्री सुब्रत साहू ने बताया कि सभी मतगणना केंद्रों में मीडिया सेन्टर स्थापित किए जाएंगे। उन्होंने बताया कि मीडिया प्रतिनिधियों के लिए भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशों के अनुरूप कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा मतगणना स्थल हेतु प्रावधान अनुसार प्रवेश प्राधिकार पत्र जारी किए जा रहे हैं।
एक जिले के मतगणना स्थल के लिए अधिकृत प्रिंट मीडिया संस्थानों के एक और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया संस्थानों के दो प्रतिनिधियों को यह प्रवेश प्राधिकार पत्र जारी किया जाना है। मतगणना केंद्र के मतगणना कक्ष में मोबाइल ले जाना प्रतिबंधित है और मीडिया के लिए भी ये लागू रहेगा, किन्तु मीडिया प्रतिनिधि मीडिया सेंटर तक अपने मोबाइल ले जा सकेंगे और मीडिया सेंटर में ही मोबाईल उपयोग कर सकेंगे। प्रभारी अधिकारी के मार्गदर्शन में मतगणना कक्ष में मीडिया के प्रतिनिधि वीडियो कैमरा से शूटिंग कर सकेंगे लेकिन वह कैमरा स्टेटिक नहीं होगा। वीडियो शूटिंग के लिए ट्राइपोड का उपयोग मतगणना कक्ष में नहीं किया जा सकेगा।
श्री साहू ने सभी कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारियों को यथा संभव मीडिया सेन्टर में बैठने की पर्याप्त व्यवस्था, प्रिंटर, फैक्स, फोन, कंप्यूटर, इंटरनेट कनेक्शन, टी.व्ही., पेयजल समेत आवश्यक व्यवस्था सुनिश्चचित करने कहा है। उन्होंने कहा है कि मीडिया सेन्टर के लिए जिला जनसंपर्क अधिकारी या सहायक रिटर्निंग अधिकारी प्रभारी रहेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed