77 उम्मीदवारों का भाग्य ईवीएम में कैद, जिलेभर में शांतिपूर्ण रहा मतदान, 1241 बूथों में प्रशासन की रही पैनी नज़र, 71 प्रतिशत फीसदी हुई वोटिंग

0
भानु प्रताप साहू
बलौदाबाजार। छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण की 72 सीटों के लिए प्रदेश भर के विभिन्न जिलों में मतदान शांतिपूर्ण रहा। यहाँ चारों विधानसभा में 77 उम्मीदवारों का भाग्य ईवीएम में कैद हो गया। जिसका परिणाम आगामी 11 दिसंबर को मिलेगा। बलौदाबाजार जिले की मतदान प्रतिशत पर बात करें तो लगभग समाचार लिखे जाने तक 72 प्रतिशत आकलन किया गया। वही देर शाम तक मतदान की प्रक्रिया जारी रही। निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार सुबह 8 बजे से मतदान प्रारंभ होकर देर शाम 5 बजे तक मतदाताओं का हुजूम लगा रहा। जिले की बलौदाबाजार, कसडोल, भाटापारा और बिलाईगढ़ विधानसभा क्षेत्रों की बात करे तो सभी केंद्रों में प्रशासन की शक्ति देखी गई, और लगातार मतदाता बूथों तक पहुंच कर अपने मताधिकार का उपयोग कर रहे थे गौरतलब है विधानसभा चुनाव होने के नाते वोटिंग के प्रति झुकाव देखने को मिल रहा था। प्रशासन भी मतदान व्यवस्था को लेकर पूरी तरह सतर्क नजर आया। प्रशासनिक अमला सभी बूथों पर रिटर्निंग अधिकारी के माध्यम से नजर बनाए रखा था। वही देर शाम तक कहीं से किसी प्रकार की अव्यवस्था की खबर नहीं मिली है। हालांकि कही-कही पर ईवीएम मशीन खराब होने की सूचना मिल रही थी जिसे तत्काल संबंधित इंजीनियर के माध्यम से दुरुस्त किया जा रहा था।
*सभी ने निर्भीक होकर मताधिकार का किया उपयोग*
लोकतंत्र के महायज्ञ में मतदाताओं ने स्व स्फूर्त होकर भाग लिया । सुबह 8 बजे से देर शाम तक मतदान केंद्रों में लोगों की भारी भीड़ रही ।कसडोल विधानसभा क्षेत्र में भी भारी मतदान हुआ यहाँ का मतदान प्रतिशत 73 प्रतिशत आका गया । कसडोल क्षेत्र में विधानसभा अध्यक्ष गौरीशंकर अग्रवाल सहित 29 प्रत्याशियों का भाग्य मत पेटियों में बन्द हो गए। मतदान को लेकर इस बार के चुनाव में प्रशासन ने सुरक्षा के चाक चौबंद व्यवस्था किए थे जिससे मतदान पूरे क्षेत्र में शांतिपूर्ण सम्पन्न हुआ। दूसरे चरण के मतदान में 72 सीटों के चुनाव में  छत्तीसगढ़ के जितने हाईप्रोफाइल सीटें है उनमें से एक कसडोल विधानसभा क्षेत्र भी है , क्योंकि यहाँ से छत्तीसगढ़ विधानसभा अध्यक्ष गौरीशंकर अग्रवाल सत्ताधारी भाजपा की ओर से चुनाव मैदान में है ,यह सीट इसलिए भी हाईप्रोफाइल सीटों में गिनी जा रही है क्योंकि एक तरफ सत्ता संसाधन सम्पन्न गौरीशंकर अग्रवाल हैं तो दूसरी तरफ संसाधन विहीन कांग्रेस प्रत्याशी शकुंतला साहू है तो जनता कांग्रेस जोगी की ओर से चुनावी रणनीति के माहिर परमेश्वर यदु चुनावी मैदान में है ।इस सीट में हुए मतदान में आम मतदाता  स्वस्फूर्त होकर मतदान करने के लिए सुबह से ही अपने घर से निकलने लगे मतदान केंद्रों में सुबह से देर शाम तक मतदाताओं की भीड़ लगी रही ।मतदान को लेकर जहाँ पर युवाओं में जबरदस्त उत्साह नजर आया तो वहीं महिला मतदाताओं में भी गजब का उत्साह को देखने को मिला वहीं वयोवृद्ध लोगों को मतदान केंद्रों में लाईन पर खड़े देखा गया ।इस बार के चुनाव में लोगों में मतदान को लेकर जो जबरदस्त उत्साह देखने को मिला उससे ऐसा लगता है कि लोगों में पहले से ज्यादा जागरूकता आई है । कसडोल सीट हाईप्रोफाइल सीट है किसी भी प्रत्याशी द्वारा सरकारी मशीनरी के दुरुपयोग किए जाने की शिकायत न हो पाए इस लिहाज से चुनाव आयोग द्वारा यहाँ पर पंजाब पुलिस , एस पी जी एवं ब्लैक केट कमाण्डो को सुरक्षा के लिए तैनात किए थे ।कसडोल विधानसभा क्षेत्र के सभी मतदान केंद्रों में सुरक्षा के पर्याप्त इंतजाम किए गए थे जिससे पूरे क्षेत्र में चुनाव शांतिपूर्ण सम्पन्न हुआ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *