प्रदेश में आज शाम 5 बजे से थम जाएगा चुनाव प्रचार

0

रायपुर, । मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी सुब्रत साहू ने विधानसभा निर्वाचन के तहत 20 नवम्बर को मतदान के संबंध में शनिवार को धमतरी, गरियाबंद और बालोद जिले का दौरा किया। उन्होंने इन तीनों जिलों में अलग-अलग निर्वाचन कार्य में लगे नोडल अधिकारियों की बैठक लेकर निर्वाचन के तैयारी की समीक्षा की। साहू विगत तीन दिनों में नौ जिलों की निर्वाचन तैयारी का जायजा लिया और संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। इस दौरान साहू ने स्ट्रांगरूम, मतदान केन्द्रों और मतगणना स्थलों और संगवारी मतदान केन्द्रों का भी निरीक्षण किया। इसके अलावा विधानसभावार ईव्हीएम-व्हीव्हीपीएटी वितरण और जमा केन्द्र, विभिन्न प्रारूपों का संकलन अधिकारियों और कर्मचारियों का आगम व निर्गम की ओर से सुरक्षा कर्मियों की उपलब्धता आदि की भी जानकरी ली।
इस मौके पर आईजी (नक्सल) पी.सुन्दरराज, अतिरिक्त मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी डॉ. एस. भारतीदासन, संयुक्त मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी समीर विश्नोई, पद्मिनी भोई साहू सहित तीनों जिले के जिला निर्वाचन अधिकारी, विधानसभा क्षेत्रों के रिटर्निंग अधिकारी और पुलिस अधीक्षक और अन्य प्रमुख अधिकारी उपस्थित थे।
मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी साहू ने इन तीनों जिलों में अधिकारियों के साथ बैठक के दौरान मतदान और मतगणना केन्द्रों में मूलभूत सुविधाएं और दिव्यांगों के लिए रैम्प की व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होंने इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों की कमीशनिंग, रेण्डमाईजेशन, अधिकारियों-कर्मचारियों को समय पर डाक मतपत्र वितरित करने, वेबकास्टिंग वाले मतदान केन्द्रों और महिला मतदाताओं के लिए बनाये जा रहे संगवारी मतदान केन्द्रों के बारे में भी जानकारी प्राप्त की। साहू ने निर्वाचन के दौरान नियमित विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित करने के भी निर्देश दिए। साहू ने कहा कि स्ट्रांग रूम और मतगणना स्थलों की सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किया जा सुनिश्चित हो। उन्होंने सी-टॉप्स एप्लीकेशन को सभी सेक्टर अधिकारियों के मोबाइल में डाउनलोड कराने और इसके उपयोग के संबंध में प्रशिक्षित करने के निर्देश दिए।
मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी साहू ने मतदाता जागरूकता के लिए अलग-अलग जिलों में चलाये जा रहे जागरूकता अभियानों और कार्यक्रमों की जानकारी ली। उन्होंने इसके लिए किए जा रहे अभिनव प्रयासों की सराहना की और प्रदेश में 20 नवम्बर को होने वाले दूसरे चरण के निर्वाचन में और अधिक मतदान होने की उम्मीद जताई। साहू ने कहा कि मतदान समाप्ति के 48 घण्टे की समय अवधि में रैली और सभाओं के माध्यम से प्रचार-प्रसार पूर्णतः प्रतिबंध रहेंगे। उन्होंने कहा कि विधानसभा क्षेत्रों में बाहरी व्यक्तियों को मतदान समाप्ति के 48 घण्टे पूर्व जिले से बाहर जाना होगा। अतः इस संबंध में अधिकारियों को व्यवस्था सुनिश्चित करने कहा गया है। आयोग के निर्देशानुसार 18 नवम्बर को शाम 5 बजे चुनाव प्रचार थम जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed