September 20, 2024

मुख्यमंत्री ने किया ‘चिल्फी-रेंगाखार-साल्हेवारा’ सड़क का भूमिपूजन लगभग 204 करोड़ की लागत से बनेगी 60 किलोमीटर लम्बी सड़क

0

 जोगी एक्सप्रेस 

रायपुर,छत्तीसगढ़  मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने आज कबीरधाम जिले के ग्राम झलमला (विकासखंड-बोड़ला) में आयोजित कार्यक्रम में लगभग 204.33 करोड़ रूपए की लागत से बनने वाली 60 किलोमीटर लम्बी ‘चिल्फी-रेंगाखार-साल्हेवारा’ सड़क का भूमिपूजन किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि वन क्षेत्रों के 40 गांवों का सपना आज साकार हो रहा है। इस क्षेत्र के गांवों के लोगों की यह बहुप्रतिक्षित मांग थी। उन्होंने बताया कि वनक्षेत्र से गुजरने वाली इस सड़क की मंजूरी के लिए रायपुर से लेकर दिल्ली तक लगातार प्रयास किए जाते रहे। अब वन एवं पर्यावरण मंत्रालय से इस सड़क मार्ग के लिए स्वीकृति मिल गयी है। लगभग सात मीटर चौड़ी इस सड़क में 15 पुल, 145 पुलिया और वन्यप्राणियों के लिए दस अण्डर पास बनाए जाएंगे, यह ऐसी पहली सड़क है, जिसमें वन्यप्राणियों की सुरक्षा के लिए अण्डर पास बनाए जा रहे हैं, जिससे उन्हें सड़क पार करने की जरूरत न पड़े।
     मुख्यमंत्री ने ग्रामीणों के मांग पर झलमला में हायर सेकेण्डरी भवन के लिए 90 लाख रूपए की स्वीकृति की मंच से घोषणा करते हुए कहा कि इस प्रस्ताव को अनुपूरक बजट में शामिल किया जाएगा। उन्हांेने झलमला में 33/11 के.व्ही. क्षमता के विद्युत उपकेन्द्र की स्थापना, झलमला के दो मोहल्लों में सीमेंट कांक्रीट सड़क के निर्माण के लिए दस लाख रूपए की स्वीकृति की घोषणा की। मुख्यमंत्री ने कहा कि पेयजल  की समस्या के समाधान के लिए भी प्रयास किए जाएंगे। उन्होंने विशेष पिछड़ी बैगा जनजाति के छात्र  डोमार सिंह मरकाम के आईआईटी की फीस राज्य शासन की ओर से देने की घोषणा की। लोक निर्माण मंत्री  राजेश मूणत ने कार्यक्रम की अध्यक्षता की।  लोकसभा सांसद  अभिषेक सिंह सहित अनेक जनप्रतिनिधि उपस्थित थे। 
    मुख्यमंत्री ने कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए कहा कि वे तीस वर्षों से इस क्षेत्र के साथ जुड़कर काम कर रहे हैं। इस क्षेत्र के एक-एक गांव की समस्याओं की उन्हें जानकारी है। मुख्यमंत्री ने कहा कि बहुत जल्द इस क्षेत्र के सभी मजरे-टोलों में विद्युतीकरण कर दिया जाएगा। उन्हांेने बताया कि लोक सुराज अभियान के दौरान वे समनापुर के दौरे पर आए थे। बैगा जनजाति के किसानों की जागरूकता इस दौरान देखने को मिली। बैगा किसान भी सोलर पम्प लगाकर सब्जियां उपजा रहे हैं। डॉ. सिंह ने बताया कि उन्होंने लोक सुराज अभियान के दौरान कलेक्टर को यह भी निर्देश दिए है कि इस क्षेत्र में जो लोग कुंआ बनाना चाहते हैं, उनके यहां कुंओं का निर्माण कराया जाए और जल स्तर अच्छा होने पर सोलर पम्प भी मंजूर किए जाएं। उन्होंने जल संरक्षण के लिए इस क्षेत्र में डबरी निर्माण के कार्यों को भी प्राथमिकता से कराने के निर्देश दिए। डॉ. सिंह ने कहा कि अब तक कबीरधाम जिले में प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के अन्तर्गत गरीब परिवारों की 90 हजार महिलाओं को रसोई गैस कनेक्शन दे दिए गए हैं। जिले में कुल एक करोड़ 95 लाख महिलाओं को रसोई गैस कनेक्शन दिए जाएंगे। प्रधानमंत्री आवास योजना के अन्तर्गत 13 हजार आवास स्वीकृत किए जा चुके हैं। इसके अलावा दस हजार आवास और स्वीकृत किए जाएंगे। मुख्यमंत्री ने ग्रामीणों को यह भी बताया कि मुख्यमंत्री स्वास्थ्य बीमा योजना के स्मार्ट कार्ड के माध्यम से बहुत जल्द पचास हजार रूपए तक के निःशुल्क इलाज की सुविधा मिलने लगेगी। मुख्यमंत्री ने बताया कि समनापुर के प्रवास के दौरान उन्होंने आंगनबाड़ी का निरीक्षण किया था और वहां बच्चों से बातचीत भी की थी। वहां शिक्षा का स्तर अच्छा था। इस अवसर पर अनेक जनप्रतिनिधि और ग्रामीण बड़ी संख्या में उपस्थित थे। 
        मुख्यमंत्री डॉ. सिंह ने समारोह में क्रेडा के तीन हितग्रहियों को सोलर पंप, कृषि विभाग की योजना के अंतर्गत पचास किसानों को सिंचाई पम्प, आदिमजाति विकास विभाग की योजना में एक हजार किसानों को रेडिया तथा छाता का वितरण किया। इसके अलावा दस हितग्राहियों को जाल एवं अनुदान राशि के चेक ,उद्यानिकी विभाग द्वारा बैगा एवं आदिवासी किसानों को निःशुल्क बीज वितरण किया गया। शिक्षा विभाग द्वारा बैगा आदिवासी बलिकाओं को सरस्वती साईकिल वितरण किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *