सरगुजा, सूरजपुर और कोेरिया में निर्वाचन की तैयारियों का लिया जायजा मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने

0

 अधिकारियों को दिए जरूरी निर्देश

मतदाता जागरूकता हेतु अभिनव प्रयासों को सराहा

रायपुर, छत्तीसगढ़ के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्री सुब्रत साहू ने आज सरगुजा, सूरजपुर और कोरिया जिलों का दौरा कर विधानसभा निर्वाचन की तैयारियों की समीक्षा की। इन जिलों में उन्होंने मतदान केन्द्रों और मतगणना स्थलों का जायजा लिया और जिला निर्वाचन अधिकारियों एवं निर्वाचन कार्य में लगे अधिकारियों की बैठक ली। जिला मुख्यालय में आयोजित बैठकों में उन्होंने मतदान की तैयारियों की समीक्षा की और अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए। इस दौरान विधानसभा निर्वाचन के सुरक्षा नोडल अधिकारी एवं पुलिस महानिरीक्षक श्री दीपांशु काबरा, अतिरिक्त मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी डाॅ. एस. भारतीदासन, जिला निर्वाचन अधिकारी, विधानसभा क्षेत्रों के रिटर्निंग अधिकारी, संयुक्त मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्रीमती पद्मिनी भोई साहू समेत अन्य प्रमुख अधिकारी मौजूद थे।
मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्री साहू ने तीनों जिलों में मतदान केन्द्रों का निरीक्षण कर वहां बिजली, पानी, शौचालय, फर्नीचर एवं दिव्यांगों के लिए रैम्प की व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होंने इलेक्ट्राॅनिक वोटिंग मशीनों की कमीशनिंग, रेण्डमाईजेशन, अधिकारियों-कर्मचारियों को समय पर डाक मतपत्र वितरित करने, वेबकाॅस्ंिटग वाले मतदान केन्द्रों और महिला मतदाताओं के लिए बनाये जा रहे संगवारी मतदान केन्द्रों के बारे में भी जानकारी ली।
मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्री साहू ने स्ट्रांग रूम और मतगणना स्थलों की सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम करने कहा। मतगणना के दौरान मीडिया गैलरी हेतु निर्धारित स्थान का निरीक्षण करते हुए आवश्यक निर्देश दिए। श्री साहू ने मतदान दिवस एवं मतदान के एक दिन पहले उम्मीदवारों द्वारा प्रिंट मीडिया में प्रकाशित कराये जाने वाले विज्ञापनों का एमसीएमसी से प्रमाणन अनिवार्यतः कराने के निर्देश दिए। उन्होंने मतदान के दिन माॅकपोल और मतदान प्रतिशत की जानकारी हर दो घण्टे में उपलब्ध कराने के लिए आवश्यक व्यवस्था करने कहा। श्री साहू ने इसके लिए सी-टाॅप्स एप्लीकेशन को सभी सेक्टर अधिकारियों के मोबाइल में डाउनलोड कराने तथा इसके उपयोग के संबंध में प्रशिक्षित करने के निर्देश दिए।
मतदाता जागरूकता के तहत सरगुजा में स्कूली बच्चों द्वारा सोल्जर्स आॅफ डेमोक्रेसी का गठन करने के स्कूली बच्चों के प्रयासों की सराहना की। श्री साहू को बच्चों ने बताया कि वे अपने परिवारों के सभी सदस्यों को मतदान करने हेतु प्रेरित करेंगे। इसके साथ ही वे 50 अन्य लोगों को भी मतदान करने हेतु प्रेरित करने का प्रयास करेंगे। इसके अतिरिक्त सरगुजा जिले में चेम्बर आॅफ कामर्स ने भी पहल की है। इसके तहत सभी दुकानदार मतदाताओं को मतदान दिवस पर विशेष छूट देने जा रहे हैं। इसके लिए मतदाताओं को मतदान की अमिट स्याही दिखानी होगी। अम्बिकापुर शहर में सभी वार्डों में जाकर कला जत्था द्वारा मतदाता जागरूकता से संबंधित कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed