निर्वाचन कार्यों और राजनीतिक गतिविधियों की निगरानी कर रहे हैं सीईओ कार्यालय में स्थापित कई सेल

0

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी होते हैं हर घटना से अपडेट

रायपुर, छत्तीसगढ़ में दूसरे चरण के निर्वाचन के लिए अब कुछ ही दिन बचे हैं। राजनीतिक दलों और प्रत्याशियों की गतिविधियां तेज हो चुकी हैं। दूसरे चरण के निर्वाचन कार्य को सफल बनाने का हर संभव प्रयास भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशन में किए जा रहे हैं। निर्वाचन कार्य को सुगम, सुघ्घर और समावेशी ढंग से संपन्न कराने के लिए मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय में प्रत्याशियों, राजनीतिक दलों एवं निर्वाचन अमले की हर गतिविधि पर पैनी नजर रखी जा रही है। इसके लिए मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय में विभिन्न निगरानी कक्ष स्थापित किए गए हैं। इनमें टी.व्ही. मॉनिटरिंग कक्ष, सोशल मीडिया निगरानी कक्ष, पत्र परिनिरीक्षण कक्ष, सी-विजिल एप निगरानी कक्ष तथा कॉल सेंटर के माध्यम से पूरे राज्य में निर्वाचन संबंधी गतिविधियों पर नजर रखी जा रही तथा आवश्यकता अनुसार कार्रवाई भी की जा रही है।
क्षेत्रीय, स्थानीय और राष्ट्रीय स्तर के टी.व्ही. चैनलों की निगरानी के साथ-साथ, समाचार पत्रों के विज्ञापनों, समाचारों और सोशल मीडिया की गतिविधियों की दिन-रात सतत् मॉनिटरिंग की जा रही है। इसके लिए अलग-अलग पालियों में अधिकारियों और कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई है। सी-विजिल एप नियंत्रण कक्ष, कॉलसेन्टर और नियंत्रण कक्ष के माध्यम से यहां चौबीसों घण्टे लोगों द्वारा दी जाने वाली सूचनाएं दर्ज की जा रही हैं और उन पर तत्परता से कार्यवाही की जा रही है।
सी-विजिल पर मिलने वाली शिकायतों के निराकरण के लिए मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय में अलग से नियंत्रण कक्ष स्थापित किया गया है। मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी स्वयं प्रतिदिन मिलने वाली शिकायतों पर हुई कार्रवाई की निगरानी कर रहे हैं। अब तक 12 सौ पचास से अधिक शिकायतें आम लोगों द्वारा आचार संहिता के उल्लंघन की दर्ज कराई गई हैं। इनमें से 98 फीसदी से अधिक का निराकरण भी कर लिया गया है।
सी-टॉप्स एप सह वेबपोर्टल के माध्यम से मतदान दलों के रूटचार्ट पर पल-पल की नजर है। वहीं मतदान केन्द्र की जीयोटैगिंग, मतदान दलों की रवानगी से लेकर वापसी तक की हर पल की जानकारी मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय में ही डैशबोर्ड के माध्यम से निगरानी करने का पुख्ता इंतजाम किया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed