एटीएम बना सफ़ेद हाथी , नहीं निकल रहे पैसे , लोग हलकान

0

जोगी एक्सप्रेस 

नसरीन अशरफ़ी 

प्रदेश प्रतिनिधि 

जिला कोरिया  नोटबंदी के बाद कैश की किल्लत से लोग उभरे ही थे कि अब लोगों की परेशानी और बढ़ गई है। करीब 1 हफ्ते से एटीएम या तो बंद है या फिर उसमें कैश ही नहीं है। फिर से देश में कैश की किल्लत शुरू हो गई है।  शहर भर में एटीएम खाली हैं और लोग कैश के लिए तरस रहे हैं। कोरिया जिला  में हालात बद से बदतर   हो चले है लेकिन कैश निकालने के लिए   सभी को काफी मशक्कत करनी पड़ रह है। एस बी आई , पंजाब नेशनल बैंक , आईसीआईसीआई  जैसे  ज्यादातर एटीएम के शटर बंद है। कैश के साथ साथ एक और नई परेशानी आ गई है। आईसीआईसी बैंक के एटीएम से दूसरें बैंकों के कार्ड नहीं चल रहे हैं। जब भी  एटीएम में दूसरे बैंक के कार्ड से पैसे निकालने की कोशिश यदि करते है तो झंझट में ही फसना साबित प्रतीत हो रहा है। लाख मेहनत के बाद भी आखिर उपभोक्ताओं को खाली हाँथ ही आना पड़ता है।परंतू उनके हाँथ कैश नहीं आता।
कहने की जरूरत नहीं है कि पिछले कुछ दिनों में पैसों को लेकर लोगों को परेशानी उठानी पड़ रही है। एटीएम और बैंकों की लाइन में खड़े होकर समय बीत रहा है। कई लोग एटीएम की लाइन में तो खड़े होते हैं लेकिन उनक नंबर आते-आते कैश ही खत्म हो जाता है। या फिर बार-बार एटीएम जाकर देखते हैं कि कैश आया कि नहीं। यहां हम आपको पांच ऐसे एटीएम को इंगित करते हुए उनके बारे में बताएंगे    एटीएम में कैश है या फिर वह काम कर रहा है।
कुछ   बाहरी व्यक्ति  जो चिरमिरि में घूमने आये है जब पैसा निकालने एटीएम गए तो  लोगों को निराशा हाथ लगी। चिरमिरि में भी एटीएम में पैसे नहीं हैं। बहुत जगहों पर तो एटीएम के शटर गिरे हुए हैं। वहीं  बैंक के एटीएम से दूसरे बैंकों के कार्ड से पैसे नहीं निकल रहे। चिरमिरी में लोगों को कैश के लिए काफी मुसीबतों का सामना करना पड़ रहा है। सरकारी बैंक हो या निजी बैंक सभी बैंकों के एटीएम खाली पड़े हैं। कोई बीमार है तो किसी को अपने गाव जाना है  यहाँ तक का आलम ये है रोज मर्रा की जरूरत के पैसे भी नहीं  सबसे बुरा हाल sbi एटीएम का है जिसमे  पैसे रहते ही नहीं आये दिन sbi एटीएम की मुसीबत को आम जनता को झेलना पड़ता है पंजाब नेशनल बैंक में इतनी लम्बी लाइन लगी रहती है की अपनी पारी का इन्तेजार करते करते पैसे ही ख़त्म  हो जाते है 

पूरे कोरिया जिले में एटीएम में कैशों की हालत कुछ ज्यादा गम्भीर दिखी। हालांकि यहां भी पैसे को लेकर मारामरी कम नहीं है। लोगों को पैसे निकालने के लिए काफी चक्कर काटने पड़ रहे हैं तो लोग इस बात से भी परेशान हैं कि  बैंक के एटीएम में दूसरे बैंकों के कार्ड नहीं चल रहे हैं।

इस पूरे मामले में  बैंक से जब हमने पूछा तो बैंक के मैनेजमेंट का कहना है कि बैंक ने एटीएम इस्तेमाल करने के नियम में कोई बदलाव नहीं किया है। लेकिन कुछ जगह पर सिस्टम को अपग्रेड किया जा रहा है जिस वजह से दिक्कत हो सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed