रायपुर स्मार्ट सिटी की पहल पर आयोजित मिट्टी के गणेश बनाने उमड़ी भीड़

0

रायपुर । नगर पालिक निगम मुख्यालय गार्डन में रायपुर स्मार्ट सिटी की पहल पर आयोजित मिट्टी के गणेश बनाने बड़ी संख्या में शहरवासी पहुंचे। माटीकला में निपुण कलाकारों के मार्गदर्शन में सभी उम्र के लोग ने प्रतिमा बनाई और इसे रंग देकर अपने घर भी ले गए। कमिश्नर रजत बंसल के साथ नगर के विभिन्न रिहायशी इलाकों से आए हुए बच्चे, महिलाओं, व सामाजिक संस्थाएं भी उत्साह के साथ इस अभिनव कार्यक्रम में शामिल थे।
रायपुर स्मार्ट सिटी लिमिटेड के प्रबंध संचालक व कमिश्नर श्री रजत बंसल ने बताया कि पर्यावरण संरक्षण के लिए कई अभिनव शुरुआत नागरिकों के साथ मिलकर पिछले तीन सालों से की जा रही है। विगत वर्षों में प्लास्टर आफ पेरिस की मूर्तियों को नगर निगम ने पूरी तरह.से प्रतिबंधित किया है। नदियों में विसर्जन से होने.वाले जल.प्रदूषण. को.रोकने केवल विसर्जन कुंड पर भी मूर्तियों के विसर्जन के लिए सभी को प्रेरित किया जा रहा है। इस वर्ष गणपति खुद मिट्टी से बनाएं और उसे स्थापित करे,इसके लिए मिट्टी के गणेश बनाने शहर एकजुट हुआ है।
कार्यक्रम में मूर्तिकार राकेश पुजारी ने मूर्ति बनावट से जुड़ी बारीकियों को समझाते हुआ उपस्थित सभी सहभागियों को बताया की मूर्ति बनाते समय मिट्टी में रूई की मिलावट से आकर देने में आसानी होती है, मूर्ति बनावट का सबसे जरूरी पहलू है की मूर्ति के बेस (निचले भाग में) मिट्टी का ठोस होना बहूत जरूरी होता है, बनावट के लिए प्रयोग में आ रही मिट्टी में कितना पानी मिलाना है यह आकलन लगाना भी आवश्यक मापदंडों के अंतर्गत आता है. श्री पुजारी ने कार्यशाला को संबोधित करते हुए बताया की गणेश मूर्ति बनाने में रंगों का भी एक महत्वपूर्ण योगदान है, और अच्छी मूर्ति बनने के बाद अच्छे और सटीक रंगो का इस्तेमाल भी एक अच्छे मूर्ति कार की निशानी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed