23 सितंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी झारखंड से करेंगे आयुष्मान योजना की शुरुआत

0

रांची : स्वास्थ्य बीमा से जुड़ी देश की सबसे बड़ी योजना आयुष्मान भारत की शुरुआत झारखंड में 23 सितंबर को प्रधानमंत्री के हाथों होगी.

इस सिलसिले में गुरुवार को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अधिकारियों ने आयुष्मान भारत की तैयारी को लेकर राज्य सरकार के अधिकारियों के साथ वीडियो काॅन्फ्रेंसिंग की.

स्वास्थ्य सचिव निधि खरे व अन्य ने इसमें भाग लिया. वहीं बाद में शाम चार बजे से पूरी तैयारी को लेकर एक बैठक आइपीएच सभागार, नामकुम में हुई. इसमें एनएचएम के अभियान निदेशक व निदेशक प्रमुख स्वास्थ्य सहित अन्य पदाधिकारियों ने भाग लिया.

इससे पहले इस योजना के लाभुक कुल 59 लाख परिवारों को प्रधानमंत्री का पत्र मिलेगा.इसकी प्रक्रिया शुरू हो गयी है. इस पत्र के ऊपरी भाग में योजना के बारे में जानकारी रहेगी. वहीं इसके नीचे संबंधित परिवार के सभी सदस्यों का नाम लिखा होगा. संबंधित परिवारों से सीधे जुड़ने के लिए सरकार यह काम कर रही है.

राज्य के अलग-अलग जिलों के लिए चिट्ठियों का बंडल पहले जिला प्रशासन को मिलेगा. इसके बाद इसे अलग-अलग प्रखंडों और अलग-अलग पंचायतों में भेजा जायेगा.

पंचायतों के बंडल में से अलग-अलग गांवों के ग्रामीणों को यह पत्र उनके घर तक पहुंचाने का जिम्मा सहिया (आशा) का होगा. विभागीय सूत्रों के अनुसार प्रधानमंत्री की अोर से परिवारों को मिला यह पत्र योजना का लाभ लेने के लिए परिवार संबंधी सूचना का भी काम करेगा. यानी सूचीबद्ध अस्पताल व नर्सिंग होम को उसे मानना होगा. वैसे राशन कार्ड की कॉपी, जिसमें सभी सदस्यों के नाम होते हैं, योजना का लाभ लेने के लिए अधिकृत हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed