मुख्यमंत्री ने किया ‘एक्के नंबर सब्बो बर’ डॉयल 112 हेल्पलाइन का शुभारंभ

0

 एम्बुलेंस, फायर ब्रिगेड और पुलिस सेवा शहरी क्षेत्रों में 10 मिनट में और ग्रामीण क्षेत्रों में 30 मिनट में जरूरतमंदों तक पहुंचेगी
अमेरिका और यूरोप जैसी हेल्पलाइन सुविधा अब
छत्तीसगढ़ में भी मिलेगी: डॉ. रमन सिंह

रायपुर, मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने आज राजधानी रायपुर के सिविल लाईन स्थित पुलिस कन्ट्रोल रूम परिसर में नवनिर्मित सेन्ट्रललाइज्ड कमांड एवं कन्ट्रोल सेंटर का लोकार्पण किया। उन्होंने इस केन्द्र के माध्यम से आम जनता को आपातकालीन परिस्थितियों में कम समय में पुलिस, फायर ब्रिगेड और एम्बुलेंस सेवा उपलब्ध कराने के लिए डॉयल 112 ‘एक्के नम्बर सब्बो बर’ एकीकृत हेल्पलाइन सेवा का शुभारंभ किया।
मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर कहा कि आपातकालीन स्थितियों में लोगों तक सहायता पहुंचाने की यह अत्याधुनिक प्रणाली अमेरिका और यूरोप के देशों में उपलब्ध है। अब इस सुविधा का लाभ छत्तीसगढ़ के शांतिप्रिय लोगों को भी मिलेगा। यह नंबर डायल करने पर जीपीएस प्रणाली पर आधारित इस सुविधा के माध्यम से शहरी क्षेत्रों में दस मिनट में और ग्रामीण क्षेत्रों में 30 मिनट में जरूरतमंद व्यक्ति तक सहायता पहुंचायी जाएगी। डॉयल 112 हेल्पलाइन

सुविधा आज रायपुर सहित दुर्ग, जांजगीर-चांपा, कोरबा, रायगढ़, अम्बिकापुर, महासमुंद और जगदलपुर सहित 8 जिलों में प्रारंभ की गई। इसके दूसरे चरण में कवर्धा, राजनांदगांव और बिलासपुर में यह सुविधा प्रारंभ की जाएगी। इस सेवा के माध्यम से 11 जिलों की लगभग 2 करोड़ जनसंख्या को आपातकालीन परिस्थितियों में त्वरित सहायता मिल सकेगी। इस सुविधा के संचालन के लिए 11 जिलों में 240 चार पहिया वाहन, 50 दो पहिया वाहन, 15 हाईवे पेट्रोलिंग वाहन, 50 फायर ब्रिगेड और 120 एम्बुलेंस तैनात की जा रही हैं। यह सेंटर कमांड और कन्ट्रोल सेंटर सप्ताह के सातों दिन चौबीसों घण्टे काम करेगा।
गृहमंत्री श्री रामसेवक पैकरा, मुख्य सचिव श्री अजय सिंह, प्रमुख सचिव गृह श्री अमिताभ जैन, पुलिस महानिदेशक श्री ए.एन. उपाध्याय, पुलिस महानिदेशक नक्सल ऑपरेशन श्री डी.एम. अवस्थी, अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक श्री आर.के.विज और श्री अशोक जुनेजा भी इस अवसर पर उपस्थित थे। मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर केन्द्रीय कृत कमाण्ड और कन्ट्रोल केन्द्र का अवलोकन किया और केन्द्र की कार्य प्रणाली के बारे में अधिकारियों से जानकारी प्राप्त की।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed