अम्बिकापुर जिले में डायल 112 योजना का हुआ शुभारंभ

0

अम्बिकापुर । एक ही नम्बर डायल कर सभी आपात कालीन सुविधायें मुहैया कराने के उददेश्य से एक्के नम्बर सब्बो बर डायल 112 योजना का शुभारंभ मंगलवार को किया गया। पुलिस लाइन स्थित कंट्रोल रूम में सासंद कमलभान सिंह के मुख्य अतिथ्य और सरगुजा रेंज के आईजी हिमांशु गुप्ता, पुलिस अधीक्षक सदानंद कुमार, सीतापुर विधायक अमरजीत भगत, हस्त शिल्प विकास बोर्ड के पूर्व अध्यक्ष अनिल सिंह मेंजर और जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक के संचालक अखिलेश सोनी की विशिष्ट उपस्थिति में संपन्न हुआ। इस दौरान अतिथियों की ओर से डायल 112 वाहन को हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया गया।
सासंद कमलभान सिंह ने मुख्यमंत्री डॉ रमन सिंह को बधाई देते हुए कहा कि लोगों को मात्र 1 नम्बर 112 डायल करने से सभी आपातकालीन सुविधायें जैसे मेडिकल, पुलिस और फायर की सुविधाएं प्राप्त हो जाएगी। इस योजना से शहरी क्षेत्रों के साथ ही साथ दूर-दराज के लोगों को भी आपातकालीन सुविधा तत्काल प्राप्त हो सकेगी। उन्होंने कहा कि पुलिस विभाग जनसेवा के लिये स्थापित है और इनका कार्य हमेशा चुनौतीपूर्ण रहता है। किसी भी समय कहीं भी ड्यूटी करने के लिये तत्पर रहते हैं। सिंह ने कहा कि इस योजना से हमें गर्व है कि लोगों को ऐसी एकीकृत सुविधा की सौगात मिल रही है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी भी समय-समय पर पुलिस और सेना के जवानों के बीच जाकर उनका मनोबल बढ़ाते रहते हैं। इस योजना का जिले में संचालित होना आदिवासी बाहूल्य और वनाच्छादित क्षेत्र के लोगों को अच्छी सुविधा मिल जायेगी।
सरगुजा रेंज के पुलिस महानिरीक्षक हिमांशु गुप्ता ने कहा कि पिछले पांच वर्षो में पुलिस आधुनिकीकरण में तेजी आई है। अब ऑनलाइन एफआईआर, इनकमिंग रिस्पोन्स सिस्टम की व्यवस्था हो गई है। उन्होंने कहा कि डायल 112 योजना की शुरूवात हो जाने से यहां के पुलिस और लोगों के लिये सुविधाजनक होगी। इस योजना में एन्ड्रायड फोन में डायल 112 एप डाउनलोड कर लोकेशन की जानकारी भी मिल पाएगी। सीतापुर विधायक अमरजीत भगत ने कहा कि डायल 112 योजना जनता की सुविधा के लिये महत्वपूर्ण योजना है। अपातकालीन स्थिति में एक ही नम्बर डायल करने से सभी प्रकार के सेवाओं की जानकारी मिल जायेगी। उन्होंने कहा कि पुलिस किसी घटना की सूचना पर तत्काल वहां पहुंचते हैं और लोगों को राहत पहुंचाने का कार्य करते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed