निगम क्षेत्र में डेंगू नियंत्रण के लिए हर संभव व्यवहारिक उपाय करेगी

0

रायपुर, नगर पालिक निगम रायपुर के स्वास्थ्य विभाग की ओर से डेंगू नियंत्रण के लिए विशेष अभियान चलाने निगम मुख्यालय स्वास्थ्य विभाग के 10 कर्मचारियों की विशेष टीम गठित कर दी गई है। आज महापौर ने नगर निगम मुख्यालय व्हाईट हाउस से टीम को डेंगू नियंत्रण कार्य पर हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।
निगम मुख्यालय की विशेष डेंगू नियंत्रण अभियान टीम निगम क्षेत्र में जलभराव वाले स्थानों, सड़क किनारे के गड्ढों, व्यवसायिक क्षेत्रों में टायरों के पानी को खाली कराकर लार्वा नष्ट करने, एंटी लार्वा ट्रीटमेंट करने के लिए प्रेरित करेगा।
महापौर प्रमोद दुबे ने कहा कि नगर निगम रायपुर की ओर से रायपुर निगम क्षेत्र में डेंगू की कारगर रोकथाम के लिए हर संभव व्यवहारिक उपाय प्रभावी तरीके से किये जा रहे हैं। सभी आठ जोनों में जोन स्तर पर टीम गठित कर वार्डों की बस्तियों, मोहल्लों, कालोनियों में अभियान चलाकर एंटी लार्वा कीटनाशक दवा छिड़काव कर मच्छरों के कारगर नियंत्रण के लिए प्रतिदिन नियमित सघन अभियान खुले प्लाटों, सार्वजनिक स्थानों, जलभराव के क्षेत्रों, गंदगी वाले क्षेत्रों में चलाया जा रहा है। घर -घर जाकर नागरिकों को डेंगू मलेरिया के प्रति जागरूक बनाकर पाम्पलेट दिए जा रहे हैं और उसके माध्यम से उन्हें डेंगू मलेरिया के लक्षणों, बचाव के उपायों, उपचार की सरल विधि से अवगत कराया जा रहा है। घर -घर जाकर कूलरों में जमा ठहरे हुए पानी को खाली कराया जा रहा है। डेंगू मलेरिया के प्रति जनजागृति लाने नुक्कड़ नाटकों का मंचन, स्कूलों में जाकर जनजागरण अभियान चलाने सहित रिक्शे में बस्तियों, मोहल्लों, कालोनियों में सार्वजनिक मुनादी की जा रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *