लोक निर्माण मंत्री राजेश मूणत ने राजधानी के शहीद चुुड़ामणी नायक वार्ड का किया भ्रमण

0

रायपुर-लोक निर्माणमंत्री श्री राजेश मूणत आज राजधानी रायपुर स्थित शहीद चुड़ामणी नायक वार्ड के पारे-मोहल्ले का भ्रमण कर नागरिकों से मुलाकात की। इस दौरान उन्होंने सेंट्रल लायबे्ररी रायपुर के पीछे निर्माणाधीन मल्टी जिम का भी निरीक्षण किया। श्री मूणत ने नागरिकों से मुलाकात कर मोहल्ले में साफ-सफाई तथा पेयजल आपूर्ति आदि व्यवस्था के बारे में विस्तार से जानकारी ली। उन्होंने नागरिको की सुविधाओ के लिए उनकी मांगांे पर तत्परता से कार्यवाही के लिए आवश्यक निर्देश दिये। श्री मूणत ने बताया कि वार्डो में जनसुविधा के विस्तार के लिए अनेक विकास कार्य कराये जा रहे है। साथ ही नागरिकों की बेहतरी के लिए शासन द्वारा चलाये जा रहे विभिन्न योजनाओं तथा कार्यक्रमों के बारे में भी अवगत कराया। श्री मूणत ने मौके पर निरीक्षण के दौरान वार्डो में विकास कार्यो के विलम्ब से निर्माण पर नाराजगी यक्त की और नगर निगम के संबंधित जोन कमिश्नर को फटकार भी लगाई। इस दौरान उन्होंने वार्डो के नियमित रूप से साफ-सफाई के लिए भी सख्त निर्देश दिए।


राम कुण्ड पारा में आमा तालाब का एक करोड़ से होगा सौन्दर्यीकरण
श्री मूणत ने शहीद चुड़ामणी नायकवार्ड के राम कुण्ड पारा स्थित आमा तालाब के शीघ्र सौन्दर्यीकरण के लिए आवश्यक निर्देश दिए। उन्होंने बताया कि इसके सौन्दर्यीकरण के लिए राज्य प्रवर्तित मद से एक करोड़ चार लाख रूपये की राशि स्वीकृत है। राजधानी के बीचों-बीच स्थित आमा तालाब का निस्तारी के साथ-साथ करमछठ आदि धार्मिक पर्वों के रस्म अदायगी आदि में भी महत्वपूर्ण स्थान है। इनके मद्देनजर आमा तालाब का सौन्दर्यीकरण बहुत जरूरी है। श्री मूणत ने निरीक्षण के दौरान आमा तालाब के किनारे खाली जमीन में गार्डन विकसित कर ओपन जिम लगाने के लिए भी आवश्यक निर्देश दिए। उन्होंने अधिकारियों को पास ही स्थित भोराही तालाब तथा शीतला तालाब में चेंजिग रूम तथा बाउण्ड्री वाल निर्माण को शीघ्र पूर्ण करने के लिए निर्देशित किया। श्री मूणत भ्रमण के दौरान शासकीय प्राथमिक शाला राम कुण्ड भी पहुंचे और वहां बच्चों की लगभग शत्-प्रतिशत उपस्थिति पर खुशी जाहिर किए। उन्होंने स्कूल परिसर के समतलीकरण और वहां पेयजल की समुचित व्यवस्था के लिए अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए।
सेंट्रल लायबे्ररी के पीछे ढाई करोड़ से बन रहा मल्टी जिम
श्री मूणत ने आज सवेरे वार्ड में भ्रमण से पहले राजधानी स्थित सेंट्रल लायबे्ररी के पीछे निर्माणा धीन मल्टी जिम का भी निरीक्षण किया। लगभग ढेड़ एकड़ में ढाई करोड़ रूपये की लागत राशि से इसका निर्माण किया जा रहा है। नागरिको की बेहतर स्वास्थ्य के लिए इस मल्टी जिम में मे मेडिटेशन हाॅल, योगा तथा जुम्बा एक्टिविटी कक्ष और महिला जिम, पुरूष जिम तथा किड्स जोन और जाॅगिंग टेªक का निर्माण किया जा रहा है। जाॅगिंग टेªक की लम्बाई लगभग साढ़े चार सौ मीटर है। इस अवसर पर नगर पालिक निगम रायपुर के कमिश्नर श्री रजत बंसल तथा वार्ड पार्षद श्री आशीष अग्रवाल सहित नागरिक बड़ी संख्या में उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *