हम छत्तीसगढ़ वासियों के हृदय में बसे है अटल जी : बृजमोहन

0

रायपुर। छत्तीसगढ़ निर्माता पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी जी के निधन पर छत्तीसगढ़ प्रदेश के कृषि एवं सिंचाई मंत्री बृजमोहन अग्रवाल ने गहरा दुःख व्यक्त किया है। अपने शोक संदेश में उन्होंने कहा कि राजनीति में अपने प्रेरणाश्रोत के निधन की खबर मेरे लिए बेहद व्यथित और निःशब्द करने वाली है।
व्यक्तिगत रूप से उनका आशीर्वाद मुझे मिलता रहा था। अविभाजित मध्यप्रदेश के दौरान पहली बार मंत्री बनने के बाद उनसे आशीर्वाद लेने का सौभाग्य मुझे मिला। उस दौरान उन्होंने पीठ थपथपाकर कहा था कि राजनीति में जनता की सेवा ही बड़ा धर्म है। जाति,धर्म व दलगत भाव से उपर उठकत उस सेवा के धर्म को सदैव निभाना। यही राजनीति में सफलता की कुंजी है। आज उनका आशीर्वचन, आशीर्वाद के रूप में हमेशा मेरे साथ रहा है। मेरा सौभाग्य रहा कि अपने छत्तीसगढ़ और उड़ीसा के प्रवास में उन्होंने हमेशा ही मुझे साथ रखा। विभिन्न प्रवासों के दौरान देवभोग के तोरेंगा रेस्ट हाउस में हम 3-3 दिन तक रुके।
उनके चुटीले अंदाज को भी कभी भुलाया नही जा सकता। हँसते-हँसते वे गंभीर बातें कह जाते थे। उनका मोहन कहकर पुकारना आज मेरे कानों में गूंज रहा है।
उनके व्यक्तित्व की तरह उनकी कविताएं भी इतनी प्रेरणादायक है कि पिछले 28 सालों से अपनी दीवाली ग्रीटिंग में उनकी ही कविता छपवाते है।
अटल जी छत्तीसगढ़ वासियों के हृदय मे बसे हुए है। उनका निधन एक अभिभावक का चले जाने सा प्रतीत हो रहा है। देश को शक्तिशाली बनाने और विकसित करने में उनका महत्वपूर्ण योगदान रहा ही है अपितु छत्तीसगढ़ राज्य का निर्माण कर उन्होंने हमें आजीवन ऋणी बना लिया था।
अपने प्रधानमंत्रित्व काल में अटल जी ने जब छत्तीसगढ़ राज्य का निर्माण किया, तब वह जानते थे कि बहुमत कांग्रेस की होगी और मुख्यमंत्री भी कांग्रेस का होगा। परंतु उन्होंने उपेक्षा उपहास का दंश झेल रहे छत्तीसगढ़ राज्यवासियों की पीड़ा को महसूस किया और राज्य निर्माण की सौगात दी। यह निर्णय उनकी संवेदनशीलता को प्रदर्शित करता है।
इस दुःख की घड़ी में ईश्वर से प्रार्थना है कि उनकी आत्मा को शांति तथा समस्त स्नेहियों को यह दुःख की घड़ी सहने की शक्ति प्रदान करें।
योगी,शिवराज,रमन,नड्डा,बृजमोहन ने एम्स में किये अटल जी के अंतिम दर्शन
दिल्ली पहुंचे छत्तीसगढ़ प्रदेश के मुख्यमंत्री रमन सिंह कृषि -सिंचाई मंत्री बृजमोहन अग्रवाल, विधानसभा अध्यक्ष गौरीशंकर अग्रवाल, प्रदेश भाजपा अध्यक्ष धरमलाल कौशिक ने एम्स पहुंचकर पूर्व प्रधानमंत्री एवं छत्तीसगढ़ निर्माता अटल बिहारी वाजपेयी के अंतिम दर्शन किए। इस अवसर पर मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ,हरियाणा के मूख्यमंत्री मनोहरलाल खट्टर, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा भी इस वक्त वहा मौजूद थे। सभी संध्या 8 बजे अटल जी के निवास भी पहुंचे और स्व.वाजपेयी जी के पार्थिव शरीर पर पुष्पचक्र अर्पित कर उन्हें श्रद्धाजंलि दी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *