September 20, 2024

जिला स्तरीय समीक्षा बैठक सम्पन्न:मनरेगा से कुआँ, डबरी और नहर लाईनिंग के कार्य प्राथमिकता से लें मनरेगा से कुआँ, डबरी और नहर लाईनिंग के कार्य प्राथमिकता से लें

0

जोगी एक्सप्रेस

नसरीन अशरफ़ी  

अम्बिकापुर  कृषि एवं जल संसाधन मंत्री और सरगुजा जिले के प्रभारी मंत्री  बृजमोहन अग्रवाल ने जल संसाधन विभाग के अधिकारियों से कहा हेै कि वे जिले में निर्मित सभी 116 सिंचाई परियोजनाओें का सर्वे कराकर उनमें रह गई छोटी-मोटी कमियों को दूर कर रूपांकित सिंचाई क्षमता का सिंचाई में पूर्ण उपयोग कराना सुनिश्चित करें, जिससे सिंचाई सुविधा का लाभ ज्यादा से ज्यादा किसानों को मिल सके ताकि प्रधानमंत्री  नरेन्द्र मोदी की मंशा के अनुरूप वर्ष 2022 तक किसानों की आय दोगुनी हो सके।  इसके साथ ही मनरेगा के तहत कुआँ, डबरी और नहर सुधार आदि के कार्य अधिक से अधिक लिये जायें। जिला प्रभारी मंत्री अग्रवाल ने यह निर्देश आज यहाॅ जिला पंचायत के सभाकक्ष में लोक सुराज अभियान के तहत जिला स्तरीय समीक्षा बैठक में दिये। 
जिला प्रभारी मंत्री  अग्रवाल ने लोक सुराज अभियान 2017 ‘‘लक्ष्य समाधान‘‘ के तहत प्राप्त आवेदन पत्रों और उनके निराकरण के लिये की गई कार्यवाही की विभागवार विस्तार से समीक्षा करते हुये कहा कि हितग्राही मूलक योजनाओं से अधिक से अधिक लोगों को लाभान्वित करें। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत पात्र हितग्राहियों की सूची तैयार कर वर्षवार लक्ष्य निर्धारित करें। उन्होेंने मजदूरी भुगतान की समीक्षा करते हुये कहा कि एफ.टी.ओ. होने पर मजदूरों को उनके खाते में राशि जमा होने की लिखित सूचना आवश्यक रूप से दी जाये।  खाद्य विभाग के अधिकारियों से कहा है कि जिनके नाम राशन कार्ड में जोड़े गये हैं या जिनको नये राशन कार्ड दिये गये हैं उन्हें इसी माह से उचित मूल्य दुकानों के माध्यम से राशन दिलाने सुनिश्चित करें तथा जिन राशन कार्ड धारियों को डुप्लीकेट राशन कार्ड उपलब्ध कराया जाता है उन्हें केवल एक दो पेज की फोटो काॅपी न दें बल्कि राशन कार्ड की द्वितीय काॅपी उपलब्ध करायें। उन्होंने प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत शिविर आयोजित कर गैस कनेक्शन और सिलेण्डर वितरित कराने के निर्देश दिये। श्री अग्रवाल ने विद्युत मण्डल के अधिकारियों से कहा है  कि विद्युत करेंट से मृत्यु होने पर मृतक के नजदीकी व्यक्ति को 2 लाख रूपये मुआवजा भी शीघ्र उपलब्ध करायें। सिंचाई पम्पों को विद्युत कनेक्शन उपलब्ध कराने के लिए 397 सिंचाई पम्पों को मई माह के अंत तक कनेक्शन दिलाना सुनिश्चित करें। उन्होंने ग्रामीण क्षेत्रों में पेयजल की व्यवस्था की समीक्षा करते हुये लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के कार्यपालन अभियंता से कहा कि शेष 8 नल-जल योजनाओं को एक सप्ताह के अन्दर चालू करा देंवे। इसके साथ ही हर विकासखण्ड में हैण्डपम्प सुधार हेतु मैकेनिकों की व्यवस्था रखें जो गांव-गांव में जाकर हैण्डपम्प खराब होने पर उन्हें तत्काल मरम्मत कर उनका सफल संचालन सुनिश्चित करें। सभी पेयजल योजनाओं की पानी टंकियों को भी शीघ्र शुरू कराने के निर्देश दिये।   
जिला प्रभारी मंत्री  अग्रवाल ने मुख्यमंत्री स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत् सभी हितग्राहियों को स्मार्ट कार्ड उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें। उन्होेंने महामाया पहाड़ पर से 7 दिन के अन्दर अतिक्रमण हटाने के सख्त निर्देश नगर निगम आयुक्त को दिये। श्री अग्रवाल ने आंगनबाड़ी केन्द्रों में वितरित किये जा रहे रेडी टू ईट की गुणवता पर विशेष ध्यान देने के निर्देश दिये इसके लिये उन्होंने रेडी टू ईट तैयार किये जाने वाले स्थानों पर विशेष निगरानी रखने के निर्देश दिये। वन अधिकार पत्रों की समीक्षा करते हुये उन्होंने कहा कि कोई भी पात्र व्यक्ति इससे छूटने न पाये। उन्होेंने रेत खदानों की लीज देते समय यह विशेष ध्यान रखें की कोई भी एनीकट, चेक डेम और पुल-पुुलिया आदि से 100 मीटर के अन्दर रेत निकालने की अनुमति नही दी जाये। 
जिला प्रभारी मंत्री  अग्रवाल ने जल संसाधन विभाग द्वारा निर्माण कराये जा रहे विभिन्न जलाशयों एवं व्यपवर्तनों की विस्तार से समीक्षा करते हुये जल संसाधन विभाग के अधिकारियोें से कहा कि वे अधिकांश निर्माण कार्यो को जून 2017 तक पूर्ण कराना सुनिश्चित करें। उन्होंने भू-अर्जन के प्रकरणों को यथाशीघ्र निपटाने के निर्देश देते हुये कहा कि समझौते के आधार पर प्रकरणों को निपटाने के प्रयास किये जाने चाहिये।  अग्रवाल ने कृषि विभाग के अधिकारियों से कहा कि वे स्वायल हेल्थ कार्ड का वितरण किसानों को कराना सुनिश्चित करें। उन्होंने जैविक खेती को बढ़ावा देने के लिए जिले में चिन्हांकित बतौली विकासखण्ड में सभी आवश्यक व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिये। कृषि मंत्री ने अधिकारियों से कहा कि सौर सुजला योजना के तहत एसी पम्पों के बजाय डीसी पम्पों को कनेक्शन दिया जाये और इसकी अनुशंसा कृषि विभाग के अधिकारी करें तथा क्रेडा के अधिकारियों को इससे अवगत करायें। 
कलेक्टर  भीम सिंह ने लोक सुराज अभियान के तहत की गई कार्यवाही की विस्तार से जानकारी देते हुये सभी अधिकारियों से कहा कि बैठक में जिला प्रभारी मंत्री द्वारा दिये गये निर्देशानुसार कार्यवाही कर 15 दिन में पालन-प्रतिवेदन प्रस्तुत करें। बैठक में जिला पंचायत की अध्यक्ष  फुलेश्वरी सिंह, कृषि विभाग के संचालक श्री एम.एस. केरकेट्टा, छत्तीसगढ़ बीज निगम के प्रबंध संचालक  आलोक अवस्थी, उद्यान विभाग के संचालक  नरेन्द्र पाण्डेय, छत्तीसगढ़स कृषि मण्डी बोर्ड के प्रबंध संचालक  नरेन्द्र शुक्ला, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक  आर.एस. नायक, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री अनुराग पाण्डेय और सभी विभागों के जिला अधिकारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *