भारत पर हमले की ताक में बैठा है अल-कायदा, संयुक्त राष्ट्र की रिपोर्ट में खुलासा

0

संयुक्त राष्ट्र की एक रिपोर्ट के मुताबिक आतंकी समूह का नया रूप ‘अल-कायदा इन इंडियन सबकांटिनेंट’ (एक्यूआईएस) यानी ‘भारतीय महाद्वीप में अल-कायदा’ नामक आतंकी गुट भारत में हमले करने की ताक में बैठा है। हालांकि उसके ऐसे हमले करने की क्षमता कम है और भारत में सुरक्षा के बेहतर उपायों के कारण वह हमला नहीं कर पा रहा है।

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की अल कायदा प्रतिबंध समिति को सौंपी गई विश्लेषणात्मक सहयोग एवं प्रतिबंध निगरानी दल की 22वीं रिपोर्ट में यह बात कही गई है। रिपोर्ट में कहा गया है कि अल-कायदा से जुड़ा नया आतंकवादी समूह ‘एक्यूआईएस’ इस इलाके में सुरक्षा के बेहतर उपायों के चलते कुछ कर नहीं पा रहा है लेकिन वह हमले करने की ताक में तैयार बैठा हुआ है। वह भारत सरकार के सुरक्षा कवच में सेंध लगाने की कोशिश में भी जुटा है। इस रिपोर्ट में कहा गया है, ‘इस समूह की विचारधारा भारत के भीतर हमले करने की है लेकिन उसकी क्षमता कम है।’

संयुक्त राष्ट्र के सदस्य देशों के मुताबिक, अफगानिस्तान में ‘एक्यूआईए’ की क्षमता ज्यादा है। रिपोर्ट के अनुसार, अल-कायदा अब भी दक्षिण एशिया में मौजूद है। यह आतंकवादी समूह स्थानीय माहौल के अनुसार ढल जाता है और स्थानीय लोगों के साथ मिलने जुलने की कोशिश कर रहा है। इस गुट के तालिबान के साथ काफी करीबी रिश्ते हैं। फिलहाल इसकी ताकत का असर अफगानिस्तान के लगमन, पख्तिका प्रांत स्थित कंधार, गजनी और जबुल इलाकों में देखा जा सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *