दबंग युवक ने दुकान संचालक को डंडों से पीटा, गंभीर हालत में रायपुर रेफर, मुकदमा दर्ज

0


भानु प्रताप साहू/ गुनीराम साहू
बलौदाबाजार। कसडोल थानांतर्गत इन दिनों पुलिस की सुस्त रवैया के कारण जगह-जगह अवैध कार्यो का ग्राफ बढ़ता जा रहा है जिससे अपराधियों पर भी पुलिस का खौफ दिखाई नही पढ़ रहा जिससे कारण आये दिन जगह-जगह मारपीट के मामलों में बढ़ोतरी हो रही है और पुलिस अमला मनमाने कार्य करती दिख रही है जिससे अब फरियादी भी कसडोल पुलिस की कार्यप्रणाली पर उंगली उठाने में गुरेज नही कर रही है यहाँ ज्यादातर मामलों में पुलिस लेन-देन कर मामले को काउंटर कर रफा-दफा करने में लगी है तभी तो प्रभारी के चार्ज लेने के बाद से थाने में ज्यादातर मामलों में काउंटर का केश बन रहा है ऐसे में आरोपी और फरियादी की पहचान नहीं हो पा रही है गौरतलब है मंगलवार को भी ग्राम कटगी में आपसी रंजिश के चलते दबंगों ने हार्डवेयर और कीटनाशक दवाओं का व्यापार कर रहे युवक सहित पूरे परिवार पर डंडों से कई प्रहार कर घटना को अंजाम दिए। घटना में विनोद देवांगन खून लतपत सने थाना पहुंचा। पुलिस ने प्राथमिक रिपोर्ट दर्ज कर मेडिकल तो करा दिया लेकिन गंभीर हालत में युवक के रायपुर रेफर होने के बाद आरोपी भी झूठी मनघडत कहानी बना फरियादी के खिलाफ ही मुकदमा दर्ज करवा दिया। जिसको लेकर अब नगरवासी भी कसडोल पुलिस की कार्रवाई पर सवाल उठा रही है।
यह था मामला
मंगलवार की सुबह छड़ सीमेंट तथा कीटनाशक दवाओं का दुकान संचालन कर रहे दिलीप देवांगन और उसके परिवार के ऊपर उस वक्त समीप पर ही साधुराम शाहजीत के पुत्रों का कहर टूट पड़ा जब टिकेश्वर शाहजीत, श्रवण शाहजीत ने मिलकर भद्दी-भद्दी गलियों देते हुए डंडे तथा थप्पड़ से प्रहार करने लगे। गलियों की आवाज सुनकर पीड़ित के भाई विनोद और सूरज देवांगन भी मौके पर आकर बचाने लगें फिर दबंग बाप बेटो द्वारा दिलीप के भाइयों को भी मारने लगे इसी तरह पीडत बीच बचाव करने आई माँ को भी धक्का देते हुए जमींदोज कर दिया गया। वही घटना से दिलीप के बाये कान और दाये हाथों पर चोट सहित दोनों भाइयों में विनोद देवांगन के सर पर गंभीर चोट आई और लहुलुहान हालात पर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र कसडोल लाया गया जहाँ उपचार उपरांत पुलिस ने रायपुर रेफर कर दिया।


मामूली धाराओ पर मुकादमा किया दर्ज
डंडों के गंभीर प्रहार से जहाँ पीड़ित लहूलुहान थाना पहुंचा था वही पुलिस ने गंभीर घाव को देखते हुए भी 294, 506, 323, 34 का मामला पंजीबद्ध कर अपने कर्तव्यों से इतिश्री कर ली। जबकि पीडत के वकील एल.पी. कोषले का कहना है कि मामले की गंभीरता को देखते हुए पुलिस को औऱ गैरजमानती धाराओ के तहत मुकदमा दर्ज करना चाहिए था लेकिन पुलिस भी आरोपी का पक्ष लेते हुये मामूली धाराओं पर मुकदमा दर्ज किया। जबकि जिस तरह से विनोद देवांगन का घाव नजर आ रहा था उसमें पुलिस को भी गंभीरता से लेना चाहिए था लेकिन पुलिस भी गंभीर धाराओं के मामलों पर बैकफुट पर जाती दिखाई पड़ी।
अन्ततः दबंगों के आगे पुलिस नतमस्तक
एक तरफ चोरी ऊपर से सीना जोरी की कहावत को चरितार्थ करते हुऐ यहाँ आरोपी टिकेश्वर शाहजीत, साधुराम शाहजीत, श्रवण शाहजीत बाप बेटों की जोड़ी ने छुटभैया नेता की दम पर पुलिस की मदद से मेडिकल कराकर पीड़ित के खिलाफ भी मुकदमा दर्ज करवा दिया।सूत्रों का कहना है कि पुलिस भी अंडर ग्राउंड मैनेज होने के बाद हरी झंडी दे दी।अचरज की बात है यहाँ पुलिस जिस तरफ देश भक्ति जन सेवा को दूर कठपुतली की तरह कार्य करती दिखी उससे साफ जाहिर होता है कि यहाँ सिर्फ दबंगों का बोलबाला है जिसके आगे पुलिस नतमस्तक दिखाई पड़ रही है।


मुखिया भी आरोपी के पक्ष में
ग्राम का प्रथम नागरिक भी यदि सच को झूठ में बदलने की ताकत झोंक दे तब सत्ता की दम में कार्यकर्ता मदमस्त दिखाई देते है ऐसा ही यहाँ हुआ जहाँ ग्राम के मुखिया द्वारा आरोपी के पक्ष में मुखिया भी थाना पहुंचा था यहाँ पुलिस ने गंभीर हालत में पीड़ित को देख सरपंच को भी साधारण धारा का मुकदमा दर्ज होना बताया। लेकिन पूरे मामले में सरपंच के हस्तक्षेप से आरोपी का काम तो हो गया वही मुखिया की कार्यप्रणाली भी कटघरे में खड़ी नजर आने लगी।
गम्भीर हालात में रायपुर रेफर
घटना के बाद प्राथमिक उपचार के लिये पीड़ित के परिजनों ने सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र कसडोल में भर्ती कराया गया था लेकिन घाव गंभीर होने के कारण विनोद बेहोश हो जा रहा था जिसके कारण डॉक्टर ने अच्छी स्वास्थ्य सुविधा के लिये रायपुर रेफर कर दिया। शाम तक पीड़ित परिवार गंभीर हालत से जूझ रहा विनोद देवांगन को लेकर रायपुर के निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया जहाँ उसका उपचार किया जा रहा है फिलहाल पीड़ित विनोद जिले के संवेदनशील पुलिस अधीक्षक से आरोपियों पर कड़ी कार्रवाई की गुहार लगाई है।
इनका कहना है।
दिलीप देवांगन की शिकायत पर आरोपी शाहजीत परिवार के खिलाफ 294, 506, 323 और 34 का मामला दर्ज किया गया है। बाद में आरोपी की शिकायत पर भी फरियादी के खिलाफ मामला दर्ज कर कार्रवाई की जा रही है।
सोनसाय मौर्य
थाना प्रभारी, कसडोल

आपके माध्यम से जानकारी मिल रहा है मैं तुरंत जानकारी लेकर कार्रवाई के लिए निर्देशित करता हूँ।
आर.एन. दास
पुलिस अधीक्षक, बलौदाबाजार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *