रायपुर ,कृषि एवं जल संसाधन मंत्री श्री बृजमोहन अग्रवाल ने दुर्ग जिले के दुर्ग विकासखण्ड के ग्राम भोथली में आयोजित समारोह में खरखरा व्यपवर्तन योजना की दायी तट नहर प्रणाली की रिमाडलिंग एवं सीमेंट क्रांकीटीकरण लाईनिंग का भूमिपूजन किया। इस कार्य के लिए 13 करोड़ 17 लाख 51 हजार रूपए स्वीकृत किए गए हैं। इसके पूरा होने से पांच गांवों-तिरगा, भोथली, रूदा, खाड़ा एवं अलबरस के लगभग 1170 हेक्टेयर रकबे में सिंचाई सुविधा मिलेगी। खरखरा व्यपवर्तन योजना की दायी तट नहर की तकनीकी समस्या के कारण इन गांवों में सिंचाई के लिए पानी नहीं मिल पा रहा था। इन गांवों के किसान वर्षों से नहर सुधार कराने की मांग कर रहे थे। महिला एवं बाल विकास मंत्री श्रीमती रमशीला साहू ने ग्राम भोथली में कल देर शाम आयोजित समारोह की अध्यक्षता की।
कृषि मंत्री श्री अग्रवाल ने समारोह में राज्य सरकार की विभिन्न योजनाओं के हितग्राहियों को सामग्री का वितरण भी किया। श्री अग्रवाल ने मौके पर ही खरखरा नदी में भोथली एनीकट निर्माण के लिए तीन करोड़ रूपए, खरखरा तटबंध एवं वॉल निर्माण के लिए 29 लाख रूपए, ग्राम भोथली में बाल क्रीडा उद्यान विकसित करने के लिए दस लाख रूपए भोथली में हाट बाजार विकसित करने 25 लाख रूपए, भोथली में पानी निकासी नाली निर्माण के लिए पांच लाख 60 हजार रूपए, शीतला तालाब भोथली के जीर्णोद्धार के लिए पांच लाख रूपए तथा निकुम्भ सहकारी समिति में फड़ निर्माण के लिए दस लाख रूपए स्वीकृत करने की घोषणा की।
श्री अग्रवाल ने समारोह को सम्बोधित करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के वर्ष 2022 तक किसानों की आमदनी दोगुनी करने के लक्ष्य को पाने के लिए मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह के नेतृत्व में प्रदेश सरकार की विभिन्न कृषि विकास योजनाओं से किसानों को लाभान्वित किया जा रहा है। श्री अग्रवाल ने कहा कि किसानों की आय दोगुनी करने के लिए खेती की लागत कम करना सबसे ज्यादा जरूरी है। इसके लिए कृषि विभाग के अंतर्गत अनेक किसान हितैषी योजनाएं चलाई जा रही हैं। उन्होंने कहा कि किसानों को खेती के लिए अल्पकालीन कृषि ऋण बिना ब्याज के दिया जा रहा है। सिंचाई पम्पों को साढ़े सात हजार यूनिट तक निःशुल्क बिजली दी जा रही है। श्री अग्रवाल ने कहा कि किसानों की आमदनी दोगुनी करने सिंचाई सुविधाओं के विस्तार पर भी छत्तीसगढ़ में विशेष जोर दिया जा रहा है। इन सब योजनाओं और कार्यक्रमों के फलस्वरूप छत्तीसगढ़ के किसानों की आय बढ़ाने में लगातार सफलता मिल रही है।
श्री अग्रवाल ने कहा कि खरखरा व्यपवर्तन की दायी तट नहर की रिमाडलिंग और लाईनिंग कार्य पांच गांवों के किसानों के लिए वरदान साबित होगा। इन गांवों के किसानों को सिंचाई के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी मिलेगा। श्री अग्रवाल ने किसानों से खेती-किसानी में उन्नत तकनीक अपनाने के साथ-साथ पशुपालन, मछली पालन जैसे कार्य करने का आग्रह किया। महिला एवं बाल विकास मंत्री श्रीमती रमशीला साहू ने ग्राम भोथली के साथ-साथ आसपास के चार गांवों के किसानों के खेतों तक पानी पहुंचाने के लिए खरखरा व्यपवर्तन योजना की दायी तट नहर की रिमाडलिंग की स्वीकृति देने पर कृषि मंत्री के प्रति आभार व्यक्त किया। उन्होंने इस कार्य का भूमिपूजन होने पर किसानों को बधाई एवं शुभकामनाएं भी दी। इस अवसर पर अन्य स्थानीय जनप्रतिनिधि और आम नागरिक बड़ी संख्या में उपस्थित थे।